X
    Categories: Blogging

Cloudflare Network क्या हैं और इसके क्या फायदे हैं

यदि आप एक WordPress User है तो आपको Cloudflare जरूर उपयोग करना चाहिए.

Cloudflare उपयोग करने से आपके ब्लॉग/वेबसाइट को बहुत फायदा मिलेगा.

Cloudflare दो version में उपलब्ध है: free और paid. हर्ष सर हमेशा सभी reader को free Cloudflare उपयोग करने की सलाह देते है.

यदि आप Cloudflare नहीं उपयोग करते है या फिर आपने कभी भी Cloudflare का नाम नहीं सुना है! तो ये पोस्ट आपके लिए उपयोगी होगा! इस पोस्ट में हम technical skills की मदद से Cloudflare के बारे में जानेंगे.

तो चलिए Cloudflare के बारे में विस्तारपुर्वक पोस्ट को शुरु करते है. और Cloudflare की हर एक feature को जानते और समझते है.

Cloudflare क्या है और ये कैसे काम करता है

Cloudflare को समझने के लिए सबसे पहले आपको ये समझना होगा की इंटरनेट काम कैसे करता है.

उदाहरण के तौर पर मान लीजिये की ShoutMeHindi.in web server के I.P “9.9.9.” पर hosted है.

जब आप अपने browser में ShoutMeHindi.in टाइप करेंगे तो आपका Browser DNS(Domain Name Server) के पास एक Request Send करके रिजल्ट “9.9.9.9”, show करेगा, की आप इस वेबसाइट को Access करने में सक्षम हैं।

जब आप Cloudflare को setup करते है तो आपको Cloudflare Name Server आपके domain में add हो जाता  है. और उसके बाद आपके ब्लॉग/वेबसाइट पर जो भी ट्रैफिक आता है, उस सभी ट्रैफिक को Cloudflare के सामने से गुजरना पड़ता है.

Cloudflare आपके वेबसाइट/ब्लॉग पर आने वाले सभी ट्रैफिक को scan करके spam, illlegal, जैसे चीज़ो से आपके ब्लॉग/वेबसाइट को हर टाइम में सुरक्षित रखता है.

मै आपको यहाँ पर recommend करता हूँ की यदि आप CloudFlare उपयोग करना चाहते है तो आपको Cloudflare के free plan से शुरुवात करनी चाहिए.

आप कभी भी Cloudflare के paid plan को upgrade कर सकते है. यदि आपको Cloudflare के paid plan की जरूरत हो तभी उसके paid plan को upgrade करे नहीं नहीं तो  free plan ही उपयोग करे.

यहाँ पर मै आपको Cloudflare से होने वाले कुछ फायदे के बारे में बताता हूँ जिसको जानकर आप भी Cloudflare को उपयोग करना शुरु कर देंगे.

Cloudflare Network के उपयोग करने के फायदे

Cloudflare आपके वेबसाइट/ब्लॉग को ज्यादातर spam attack से बचाता है.

ये आपके वेबसाइट को DDOS attack, SQL injection, comment spam जैसी चीज़ो से secure करता है. यह अपनी वेबसाइट के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करता है.

कुछ यूजर की ये शिकायत रहती है की Cloudflare का उपयोग करने के बाद उनके reader वेबसाइट नहीं access कर पाते है.

इसका एक मुख्य कारण ये भी है की वह वेबसाइट को spam तरीके से उपयोग करना की कोशिश करते है. इसलिए वह access नहीं कर पाते है. Cloudflare आपके वेबसाइट को उन सभी insecure visitor से protect करता है. जिससे आपके वेबसाइट को हानि हो सकती है.  इसके साथ साथ Cloudflare से होने वाले कुछ और फयदे भी बढ़िया फायदे है.

1. Hosting Change करते टाइम में DNS propagation के लिए Wait नहीं करना पड़ता है

यदि आप Cloudflare का उपयोग कर रहे है तो आपको DNS propagation होने के लिए इन्तजार करने की जरूरत नहीं है. अपने Cloudflare Dashboard,में जाये और अपने Server का I.P Address को change कर दे.

ऐसा करते ही आपका Domain Name Host को pointing करना तुरंत start कर देगा.

2. Free CDN

Cloudflare का एक फायदा ये है की ये free CDN है. और ये आसानी से integrate हो जाता है.

मतलब की ये आपके Image URL बदलता नहीं है. Cloudflare CDN को मैं पिछले 1.5 year से उपयोग कर रहा हूँ और अभी तक मैंने इसके performance और SEO से रिलेटेड किसी भी प्रॉब्लम को नहीं face किया है.

CDN enabled होने पर Cloudflare आपके static file (CSS, JS, Images) और Service को उसके location के हिसाब से cache करता है.

Cloudflare CDN का उपयोग करके आप अपने वेबसाइट की performance 50% तक बढ़ा सकते है. जिसकी वजह से आपका वेबसाइट पहले की तुलना में तेज़ी से open होगा. और आपके website की loading speed बढ़ जाएगी.

3. Cloudflare Server Bandwidth को Save करता है.

Cloudflare spam bot ट्रैफिक को scan करके आपके bandwidth को save करता है. Cloudflare उपयोग करने का ये भी एक बढ़िया फायदा है.  पिछले एक महीने में ShoutMeHindi पर Cloudflare का उपयोग करने की वजह 32.73 GB Data Save किया है.

Cloudflare के और फायदे की बात करे तो ये आपके वेबसाइट को Email harvesting से Protect करता है. Cloudflare आपको free SSL (Https) भी ऑफर करता है. यदि आपको SSL की जरूरत है तो आप Cloudflare के Free Version में ही SSL का फायदा उठा सकते है.

Cloudflare के कुछ और बढ़िया फायदे

यदि आपके वेबसाइट में Cloudflare Enable है और आप अपने वेबसाइट के theme में कुछ changing करते है तो आपको जरूरत है की आप purge Cloudflare Cache को enable Development मोड पर कर दे.

WordPress User Sunny Plugin का उपयोग करके ऐसा करते है. आप Cloudflare का उपयोग करके purge cache manually अथवा automatically purge Cache पर कर सकते है.

Cloudflare को 1.5  year उपयोग करने के बाद मै आपको highly recommend करता हूँ  की आप भी इसको उपयोग करे.

Cloudflare को setup करना बहुत आसान है और आप इसको आसानी से setup कर सकते है. दूसरे cache plugin की तुलना में ये बहुत ही बढ़िया काम करता है.

एक बार जब आप इसको अपने वेबसाइट में install कर लेंगे फिर उसके बाद ये आपके वेबसाइट को spam चीज़ो से हमेशा Save करेगा. मैं Cloudflare के free plan का उपयोग करता हूँ और मैं आपको भी ये सलाह दूंगा की आप भी इसके free plan का ही उपयोग करे.

Cloudflare को अपने वेबसाइट में setup करने से पहले अपने वेबसाइट की Loading Time को check कर ले और Cloudflare को setup करने के कुछ दिन बाद फिर वेबसाइट की performance देखे.

अगले पोस्ट मैं आप सीखेंगे की Cloudfare कैसे install करे. 

दोनों performance में आपको जरूर अंतर दिखेगा. यदि आपको Cloudflare से होने वाले और फायदे के बारे में पता है तो आप हमको comment करके बताये और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ Facebook, Twitter पर शेयर करना ना भूले.

Subscribe for more such videos

Saddam Husen: हेलो दोस्तों मेरा नाम सद्दाम हुसेन है! मै एक इंटरप्रेन्योर, डिजिटल मार्केटर, कंटेंट राइटर और मल्टी टैलेंटेड ब्लॉगर हूँ! इसके साथ साथ मै ShoutMeHindi का एक रेगुलर कंटेंट राइटर भी हूँ! आप मेरे आर्टिकल के बारे में अपना अनमोल विचार कमेन्ट बॉक्स में जरुर दे!

View Comments (16)

  • मुझे भी एक वेब डेवलपर ने सलाह दी इसका इस्तेमाल करने की। लेकिन तब मुझे इसकी जानकारी नही थी। मैं आपको धन्यवाद कहना चाहुँगा कि आपने इस पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी दी।

  • bhai bahut acgi janakri di gai apne. per apne isme cloudflare ko configure karne ki vidhi ni batayi hai

  • yes brother best method hai apne website ki bandwiidh aur server load ko kam karne ka best method ab toh iske server india mai bhi available h toh its better for india websites ke liye
    great post

  • हर्ष अगरवाल सर जी नमस्कार,
    सबसे पहेले आपका धन्यवाद करना चाहूँगा की आपने इतनी महेनत और लगन से हम सब के इनफार्मेशन के लिए इतने अच्छे अच्छे पोस्ट हमेशा share करते रहेते हो, आप से प्रेरित होकर मेने भी एक हिंदी में ब्लॉग बनाया है http://www.achhisoch.com/ इसे में सीखते सीखते आगे बढ़ा रहा हूँ, और हमेशा आपकी ब्लॉग से कुछ न कुछ नया ही सिखने मिला है. बहुत बहुत धन्यवाद आपका.

    सर जी मुझे एक इनफार्मेशन चाहिए था यह की आज में आपका एक पोस्ट पड़ रहा था https://www.shoutmeloud.com/submit-your-blog.html मेने इसमें से जियादा तर ब्लॉग पहेले से ही submit करके रखे हैं yahoo, webmaster, alexa men, लेकिन इस list में मुझे आज एक new blog directory दिखा IMT Website submitter मेने इस पे भी submit कर दिया है इमेज को देख कर आपके 500. अब मुझे ये डाउट है की इसकी वजह से कुछ साईट पे bad effect तो नहीं पड़ेगा न. साईट या S.E.O को गूगल से कुछ नुक्सान तो नहीं होगा न कृप्या करके जरुर बताएं.

  • नमस्ते हर्ष जी,
    मैं http://www.shoutmehindi.com और http://www.shoutmeloud.com का Regular reading हूँ आपकी सहायता मैंने अपना छोटा सा https:// fadoopost.com/ तैयार किया है और आपके इस article को read करके मैंने भी CDN अपनी वेबसाइट पर apply किया है पर एक problem हो गयी है मेरा wordpress login नहीं हो पा है जबकि सारी प्रोसेस मैंने complete कर ली थी.
    please quickly replay......

    • Hello Rajdeep,

      Jaha tak me dekh sakta hun ki aapke blog par WordPress install nahi hai. Apni hosting ke customer service ko contact kare aur unki madad le.

  • brother, maine clloudfarefare sign in kar domain website par server bhi change kar chukka hu lekin ab 1019 error show kar reha hai lya karu?

Related Post