X
    Categories: LifeHacks

10 Best Motivational Hindi Movies (मोटिवेशनल मूवीज इन हिंदी)

Movies केवल amusement, fun या time pass के लिए ही नहीं होती है। Movies motivation या inspiration के लिए भी हो सकती है। कई बार कोई movie आपको इतनी अच्छी भी लग सकती है कि आपको कुछ नया करने का idea आ जाए या आपकी सोच ही बदल जाए। यहां 10 Hindi motivational movies दी गई है, जिन्हें आपको अपने जीवन में एक बार तो देखना ही चाहिए।

मोटिवेशनल मूवीज इन हिंदी

Lakshya (लक्ष्य)

लक्ष्य एक ऐसी movie है जिसे देखते हुए आप इसके गाना “लक्ष्य तो हर हाल में पाना है…” सुनेगें तो आप खुद को movie से connect होते देखेगें। Movie में दिखाया गया है कि जब किसी नौजवान को अपने लक्ष्य का पता नहीं होता, तब तक वह जीवन को मौज-मस्ती में ही गुजार देता है। लेकिन जब उसे कुछ करने की प्रेरणा मिलती है तो वह सबकुछ यहां तक कि अपने एकमात्र प्यार को भी छोड़ आगे बढ़ जाता है और लक्ष्य पाकर ही दम लेता है। फरहान अख्तर की बनाई और रितिक रोशन, प्रीति जिंटा और अमिताभ बच्चन जैसे सितारों से सजी इस movie को motivation के लिए एक बार जरूर देखें।

3 Idiots

अगर आप मेरी तरह Engineering student रहे हैं तो आपको 3 Idiots की story जानी पहचानी लगेगी। आप इसके कई सीन देख कह उठेंगे कि यार.. यह तो मेरे साथ भी हुआ है या यह रियल में होता है। राजकुमार हिरानी निर्देशित और आमिर खान अभिनीत इस movie में ना केवल भारत में बल्कि overseas market में भी अपनी कामयाबी के झंडे गाड़े थे। यह तीन Engineering दोस्तों की कहानी है जिसमें एक बहुत ही creative और intelligent होता है लेकिन बाकि दो average students होते है। लेकिन फिर भी अपनी life में तीनो कामयाब हो जाते है। सबसे बड़ी बात, यह movie आपको अपने दिल की बात सुनना सीखाती है।

Bas Itna sa Khawab hain (बस इतना सा ख्वाब है)

आसमान पाने का ख्वाब देखो… सूरज तो मिल ही जाएगा। जीवन में उसी पथ पर चलना चाहिए जिस पर महान लोग चले हो… कुछ इसी तरह की बाते सुन एक गांव का लड़का मुम्बई जैसे शहर में अपना luck आजमाने आता है। उसके सपने बहुत बड़े है, शहर में आते ही वह एक लड़की के प्यार में पड़ जाता है। बाद में उसकी मुलाकात होती है एक media tycoon से जो उसे luxuries life के ना केवल सपने दिखाता है बल्कि उसे वो सबकुछ देता है, जो उसने अपनी life में पहले कभी नहीं देखा था। बस इसी तरह से महत्वकांक्षाओं को जीता हुआ वह नवयुवक अपनी जिन्दगी में आगे बढ़ता है। यह movie ना केवल आपको motivate करेगी बल्कि इसके songs भी बहुत अच्छे है जो आपको movie से बांधे रखेगें।

Page 3

2005 में रिलीज हुई ड्रामा फिल्म पेज-3 मुंबई के culture और media के बारे में थी। इसमें celebrity world की glamorous life के बारे में बताया है कि यह जितना glamorous दिखती है उतनी है नही। साथ ही इसी glamor को media जिस तरह cover करता है, इसके बारे में भी। जीवन के उतार चढ़ाव, इंसान की महत्वकांक्षाओं पर focus करती इस movie को एक बार जरूर देखना चाहिए। रिश्तों के बनने बिगड़ने के समीकरण को दर्शाती इस फिल्म को आप इस गाने से भी समझ सकते है, जिसके lyrics है-

कितने अजीब रिश्ते हैं यहाँ के, दो पल मिलते हैं साथ साथ चलते हैं

जब मोड़ आए तो बचके निकलते हैं, कितने अजीब रिश्ते हैं यहाँ के

भाग मिल्खा भाग (Bhaag Milkha Bhag)

एक successful athlete के जीवन पर बनी फिल्म से ज्यादा motivational क्या हो सकता है। India का नाम ऊंचा करने वाले धावक मिल्खा सिंह की जिन्दगी की घटनाओं पर आधारित इस फिल्म देखना जरूर बनता है कि किस तरह से परिवार में अपनी बहन को छोड़ सभी लोगों को मार दिए जाने के बाद मिल्खा अपनी बहन के साथ पाकिस्तान से भारत आता है और अपनी जीवन ना केवल शुरू करता है बल्कि सेना में भर्ती होता है और रेस में अव्वल आकर नाम कमाता है।

उड़ान (Udaan)

उड़ान कैद से मुक्त होने की कहानी है। हम सभी को life में कई बार अपने आसपास के लोगों की झल्लाहट या क्रोध से दो-चार होना पड़ता है। लेकिन उड़ान एक ऐसे young boy की कहानी है जो अपने पिता के गुस्से से जुझता है और उसके साथ में होता है उसका अनजान सौतेला भाई। पूरी फिल्म में उसका पिता उसे इतनी यातनाएं देता है कि अंत में वह अपने सौतेले भाई के साथ घर छोड़ अपने सपने की उड़ान के लिए भाग जाता है। यह फिल्म हर किसी के जीवन के कुछ पहलुओं को छू जाती है इसलिए इसे एक बार देखना जरूर बनता है।

गुरू (Guru)

धीरूभाई अंबानी का जीवन ही बहुत inspirational है, उन्होंने छोटे से व्यापार को एक बड़े empire में बदला तो फिर उनकी life पर बनी यह फिल्म भी motivational क्यों ना होगी। ऊपर से हिन्दी फिल्म सिनेमा के respected director मणि रत्नम ने इस फिल्म को direct किया है। फिल्म की कहानी दर्शकों को motivate करती है।

तारे जमीन पर (Tare Zameen par)

यह फिल्म आठ साल के एक ऐसे बच्चें की कहानी है जो  dyslexic reading disorder से पीडित होता है। इसलिए वह पढ़ाई में कमजोर होता है लेकिन साथ ही arts में उसकी imagination और creativity शानदार होती है। सभी समझते है कि उसकी poor performance की वजह से वह आगे नहीं बढ़ पायेगा, जब तक कि एक नया arts teacher(आमिर खान) उसकी जिन्दगी में आता है और disability से आगे बढ़ने में उसकी मदद करता है। इसी तरह फिल्म आगे बढ़ती है और एक सुखद मोड़ पर आकर खत्म होती है।

इकबाल (Iqbal)

इकबाल एक किसान के बेटे की कहानी है जिसे क्रिकेट को लेकर दीवानगी है। हालाकिं वह गुंगा-बहरा है, लेकिन उसकी physical disability भी उसके जुनुन के बीच में नहीं आती। कड़ी मेहनत औऱ अनुशासन से वह अपनी मंजिल पा लेता है। कहानी के बारे में यहां कुछ नहीं कहना चाहता, यह उस खिंचड़ी की तरह है जो पक जाने पर बहुत अच्छी लगती है। इसलिए इस movie को देखते समय पुरे ध्यान से देखे। In the end आप कहेगें कि Wow… what a movie!

पान सिंह तोमर (Pan Singh Tomar)

इकबाल की तरह ही यह भी sport से जुड़ी एक ओऱ movie है। बस फर्क इतना है कि इसमें पान सिंह तोमर बागी हो जाता है। पान सिंह तोमर की बायोग्राफी पर बनी इस फिल्म में पान सिंह का किरदार इरफान खान से निभाया है। आर्मी में काम करने वाला पान सिंह अपनी athletic skills से अपने seniors को impress कर देता है। जिसके बाद उसे National games में participate करने का मौका मिलता है जहां वह लगातार 7 साल तक steeplechase में Gold Medal जीतता है। इसके बाद कई International games में भी participate करता है। लेकिन जल्दी ही हालात बदल जाते है और वह बागी बनकर बंदुक उठा लेता है। वह किस तरह से बागी बनता है इसी को फिल्म में दिखाया गया है। पान सिंह के जीवन के उतार-चढाव को समझने के लिए यह फिल्म देखना बनता है।

ये मेरी लिस्ट हैं motivational movies की. आप अपनी लिस्ट share कर सकते हैं नीचे comment box मैं. अगर आपको ये लिस्ट पसंद आई हो तो facebook और Google plus पर share करे.

Subscribe for more such videos

This post was last modified on January 20, 2019 1:51 pm

Nitesh Rathore:

View Comments (3)

  • Hi Nitesh

    Muje sabse jyada inspirational movies do hi lagti hai first (Bhag Milkha Bhag) 2nd (manjhi the hill man)
    in dono movies se muje har kam karne ki motivation milti hai

    Thanks for sharing info about other movies

    Good job

  • Mr. Nitesh Rathore , Apko Batana Chahti Hu "Chak De India". "Goal" bhi Hindi Ki Most Motivational Movies Hai. Jinme Meri Best "Chak De India" hai.

Related Post