X
    Categories: Blogging

29 की उम्र में एक flat खरीदकर मैंने क्या सीखा?

एक flat को खरीदना एक ऐसा लम्हा होता है जिसमे आपको बहुत गर्व महसूस होता है और हाल ही में मेरे साथ एक ऐसा लम्हा हुआ.

एक blogger होने के नाते मैंने कभी नहीं सोचा था कि real-estate मेरा piece of cake  होगा, पर मैं गलत था.

मैंने एक flat को research करने और खरीदने के process से बहुत कुछ सीखा और यह article आप सब के लिए जिनका अपनी property खरीदने का सपना है.

इस guide में मैंने अपने experience और mistakes share करने के साथ साथ यह भी बताया है कि मैंने इस सारे काम में क्या-क्या सीखा.

यह सब कैसे शुरू हुआ: एक flat को खरीदना

मैं केवल 18 साल का था जब मैं अपने hometown से Delhi  आ गया, और वही समय था जब मुझे यह अहसास हुआ कि यह मेरा अगला घर बनने वाला है.

After all, यही मेरे दादा जी ने भी किया था, जो कि Rajasthan के एक छोटे town से move कर गये थे और अब जहाँ वे रहते हैं, वाहा उन्होने अपनी मेहनत से अपना नाम कमाया और खुद को स्थापित किया.

जब मैं 23 साल का था मैंने अपनी पहली Car खरीदी, even कि मेरे parents भी इस बारे में चिंतित थे कि मैं एक car को कैसे manage करूँगा.

मेरी graduation के बाद, मैं सालों तक एक किराये के घर में रहा (लग-भग 7 साल), और इतना अधिक किराया भरना मेरे लिए सही नहीं था, और मैं अपने किराये के पैसे बचाना चाहता था. ऐसी stage में आने के लिए मुझे 6 साल लग गये, जहाँ मैंने अपनी सारी savings invest कर दी, बैंक से loan लिया और एक ऐसा flat खरीदा जो बस ready होने ही वाला था.

मज़े की बात यह थी कि; मुझे ऐसा flat ढूँढने में दो साल लग गये जो मेरे लिए सही price पर हो और जो मुझे पसंद भी आये.

मैंने Noida, Expressway, Gurgaon में अलग-अलग properties को देखने में अनगिनत दिन बिताये. मैंने RealEstateForums पर भी अनगिनत घंटे बिताये, property को खरीदने के tips और tricks को जानने के लिए. साथ में मुझे किसी के द्वारा cheat किये जाने का भी डर था क्योंकि मैंने real estate से जुड़े बहुत से scams की कहानियां भी सुनी हुयी थी. पर Luckily मेरे साथ ऐसा कुछ भी नहीं हुआ!

इस guide में, मैं कुछ ऐसी चीज़ों को list करूँगा जिन्होंने मुझे सही property को चुनने में help करा और यह किसी भी अन्य व्यक्ति के लिए helpful होगा जो आने वाले महीनो में flat खरीदने का इच्छुक होगा.

Flat खरीदने के लिए Step by Step Guide:

अपने budget में property को identify कीजिये

जब आप अपना flat खरीदने का plan बनाते है तो budgeting एक जरूरी चीज़ है. मेरा scenario है, मुझे रहने के उद्देश्य से एक flat चाहिए न कि investment के तौर पर. एक बढ़िया खरीदारी वह होती है जिनमे दोनों चीज़े हो. (रहयिश भी और Investment भी)

तो इसलिए, बजट से शुरुआत कीजिये और जानिए कि आपको रहने के लिए कितना Area चाहिए. साथ में आपको यह भी sure करना पड़ेगा कि आपके flat का size क्या होना चाहिए. आपको एक 1200 SQ. ft. flat चाहिए या 1800 SQ. ft. flat? क्या वह दो कमरों वाला होना चाहिए या तीन कमरों वाला? यह कुछ important questions जो आपको पहले अपने आप से decide करने पड़ेंगे.

अब किसी dedicated real estate forum का advantage लेना शुरू कीजिये. इससे आपको पता लगेगा कि कौन से real estate deals reputed है और साथ में आपकी requirement के हिसाब से properties के बारे में भी जानकारी मिलेगी. यह बस एक प्रथम चरण है जहाँ पर आप homework कर रहें होंगे और असली काम तब शुरू होगा जब आप property को देखने के लिए जायेंगे.

एक Broker ढूँढिये:

Dictionary के according, एक Brocker की definition होती है: “एक व्यक्ति जो goods को खरीदता और बेचता है या दूसरों के लिए asset करता है” और वह पैसे बनाएगा जब वह किसी चीज़ को finally किसी को बेच देगा. हमेशा याद रखें broker एक salesman होता है, और वह आपको बढ़िया feel कराने में माहिर होते है.

यहाँ पर महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि कम से कम 5 brokers के साथ कार्य कीजिये और उन्हें आपको suggest करने दीजिये और property को दिखाने दीजिये. इस process में आप real-estate मार्किट में बारे में बहुत कुछ जानेंगे. 3-4 मुलाकातों के बाद आपको 1-2 genuine brokers मिल ही जायेंगे जो आपके लिए एक बढ़िया deal करवा सकते हैं.

Resale या Direct Purchase:

यह एक और महत्वपूरण पहलू है जो आपको अपने mind में रखना पड़ेगा. Resale मार्किट typically एक bargain मार्किट है जहाँ केवल Rs 10/Sq. Ft. एक बड़ा फरक बन सकता है. सीधा builder से खरीदना अधिक transparent है पर दुबारा यह उसी बात पर निर्भर करता है कि आप किन brokersके माध्यम से जा रहे है.

कुछ brokers के पास किसी property को ख़ास तौर पर कम price पर sell करने के rights भी होते हैं, और आपको ऐसे brokers को ढूँढना पड़ता है जिनका direct connection है और जो आपके लिए best deal कर पायें. यह पक्का करें कि इसके इलावा आपके बीच और कोई भी middle man न हो. यदि हुआ तो आपको शायद ज्यादा pay करना पड़ेगा. दुसरे हाथ पर, 1-2 extra broker होना एक normal बात है जब आप resale property के साथ deal करते हैं.

गलतियाँ जो आपको नहीं करनी चाहिए:

एक चीज़ जिसकी मैं आपको advise देना चाहूँगा कि अपनी patience को मत खोयिये और बहुत अधिक देर तक इंतज़ार भी मत कीजिये. मेरी रोज़ की earnings लगभग 50,000 INR है और मैं flat को ढूँढने के लिए महीनो बिता दिए, और उस समय मैंने ये focus किया कि चलो उस काम पर focus करता हूँ जिसमे मैं बढ़िया हूँ. सालों के बाद मैं यह कह सकता हूँ कि “बचाए हुए पैसे कमाए हुए पैसे होते हैं”

Research और Negotiating में invest किया हुआ आपका समय केवल आपकी skills को ही नहीं बढ़ाएगा (जो आपकी पूरी life मदद करेंगी), साथ में यह आपको जीवन के एक और बहुत महत्वपूरण aspect “PATIENCE” (“सबर”) को सीखने में भी help करेगा. किसी भी field में सफलता को प्राप्त करने के लिए सबर एक चाबी है और real-estate में भी. यह Negotiation की art के लिए भी सत्य है.

जैसा की मैने उपर बताया की मैने यह घर अपने ब्लॉग्गिंग से कमाए हुए पैसो से खरीदे है. अगर आप भी ऑनलाइन पैसे कामना चाहते है तो यह article ज़रूर पढ़े:

अगर आपके पास ऐसी कोई कहानी है यह लम्हा है तो हमारे साथ ज़रूर share करे और यह भी बताए की आपने उसके क्या सीखा.

Subscribe for more such videos

This post was last modified on April 16, 2018 8:27 pm

हर्ष अग्रवाल: Main ek professional blogger hu! Is blog pe aap un articles ko padhenge jinse aap online apna career aur paise dono bana sakte hain.

View Comments (18)

  • हेल्लो हर्ष जी,

    वास्तव में अपना घर अपना होता है और वो एक किराए के मकान से अलग अनुभव होता है.

    और ये तब और खास बन जाता है जब आप कम उम्र के हों और एक अपने घर के बारे में सोचें.

    बढ़िया पोस्ट लिखा है आपने किसी भी आदमी के लिए जो अपना एक घर खरीदना चाहता है.

    ~प्रकाश कुमार निराला

    • Namaste Prakash,

      Bilkul sahi kaha aapne ki kiraye ke makan aur apne ghar mai rehna ka maza alag hota hai. Har insaan ka yahi sapna hota hai ki uske pass apna ghar ho. Blogging ne mera wo sapna poora kara.

      Dhanyavaad aur all the best to you.

  • kya dono (shoutmeloud.com; shoutmehindi.com) website par aap same book sale kar rahe h?

  • अभी तोह फ्लैट नहीं खरीदना है सर but आपका आशीर्वाद रहा तोह ये मैं ज़रूर कर लूंगा बहुत जल्द

    Thanks for this motivational Post

  • Harsh Ji,

    Aaapne shandar post likhi hai jisse har kisi ko prerna mil sakti hai.

    is post ko padhkar main kafi prerit hui aur vastv me kuchh karne ke tammana hai ab.

  • अपने अनुभव शेयर करने के लिए आपका बहुत धन्यवाद सर। आपको बहुत - बहुत बधाई हो।

    • Namaskar Surendra,

      धन्यवाद. ऐसे और अनुभव हम आने वाले दिनो मे शेयर करेंगे. हमारे साथ जुड़े रहे.

  • बढ़िया हर्ष जी, आप को नया फ्लैट लेने के लिए बधाई हो.. आपके SHOUT ME LOUD से हमने बहुत कुछ सीखा हैं.. .और जब से SHOUT ME HINDI शुरू हुआ तो मानो हिंदी में आसानी से जानकारी मिलने लगी... धन्यवाद....

  • Really, bahut he motivational story hai sir aapki.. Mei bhi ummeed karta hu ki kuch seekh paunga..

  • Mai aapse bahut jada inspired hoon sir.. Aapke working startegy bilkul sab se alag hai.. Ye post padh kar mai bhi apne life me patience rakh kar kuch aisa karoonga jisse ki mai bhi apni ek pehchaan bana sakoon.

1 2
Related Post