X
    Categories: Blogging

अपने blog की income को adblockers से कैसे बचाएँ?

क्या आपने अपने AdSense या किसी दूसरी ads से होने वाली earnings में कमी देखी है? हांलाकि आपका traffic उतना ही है या फिर आगे से भी ज्यादा है?

तो फिर आप अकेले तो बिलकुल नहीं है ये पूरी दुनिया में सभी bloggers के साथ हो रहा है और इस article में हम जानने वाले हैं कि आप इस समस्या को कैसे हल कर सकते हैं.

Ad Blocking Technology (जोकि ads को display होने से block कर देती है) आने वाले और existing bloggers की life को revenue के मामले में challenging बनाई जा रही है.

यह सच है कि Adblock से आप web को faster surf कर सकते हैं और अपने experience को और भी अधिक बढ़िया बना सकते हैं पर इसका नुक्सान bloggers और अन्य web publishers का होता है.

हमारे जैसे बहुत से bloggers इस बात को समझते हैं कि ads को block न करके वे दूसरे bloggers को support करते हैं और उनके content की प्रशंसा करते हैं. पर आज की date को Internet पर अधिकतर लोग ad blocker को use कर रहें है ताकि उनका web experience बढ़िया हो. मैं उन्हें भी blame नहीं करता, क्योंकि आप जब किसी भी webpage को open करते हैं और आपके सामने बहुत से ads एक दम से open हो जाते हैं तो ये काफी annoying होता है. पर आपकी और मेरी तरह innocent bloggers क्या करें जिनकी revenue ऐसे तो दिन-प्रतिदिन कम होती जाएगी?

आज आप जानेंगे कि आप Ad-block को आपकी revenue को hurt करने से कैसे रोक सकते हैं ताकि आपको negligible revenue के कारण आपका blog बंद न करना पड़े.

इस चीज़ को शेयर करने के लिए ShoutMeHindi एक बहुत ही बढ़िया platform है क्योंकि इस post को पढ़ने वाले अधिकतर लोग भी bloggers ही हैं.

इस post मैं आपके साथ उन tips को शेयर करने वाला हूँ जोकि मैंने research करी हैं. मैं आपसे भी इसके बारे में सुझाव लेना पसंद करूँगा.

जब monetization की बात आती है, हम अपने blog को तीन major categories में divide कर सकते हैं.

  • सबसे पहले वो blogs आते हैं जोकि Affiliate marketing से पैसे कमाते हैं.
  • दूसरे number पर आते है वो blogs जोकि किसी brand के द्वारा manage किये जाते हैं.
  • तीसरे number पर आते हैं वो blogs जोकि third पार्टी ad networks जैसे कि AdSense से पैसे कमाते हैं.

हम में से अधिकतर लोग तीसरी category के blogs से ही blogging को शुरू करते हैं. हम अपने blog से revenue को generate करने के लिए AdSense या फिर किसी ऐसे ही और ad network को use करते हैं. हमने AdSense के बारे में पहले भी बहुत से blog posts लिखे है आप उनके बारे में नीचे दिए गए लिंक पर click करके पढ़ सकते हैं.

Basically, ad networks कुछ ऐसे काम करते हैं:

आप उनकी service के लिए signup करते हैं और अपनी theme में उनकी ads के code को लगा देते हैं जहाँ पर भी आपने ads को दिखाना होता है जैसे कि widgets या sidebars में.

जब भी कोई visitor आपकी website के किसी भी page को load करता है तो उसे ads दीखता है. यदि visitor उस ad पर click करता है तो उसके आपको पैसे मिलते हैं.

यदि ऊपर बताये गए steps में से कोई भी पूरा नहीं हो पाता, तो आपको pay नहीं किया जाता. अब AdBlocker एक ऐसी चीज़ है जोकि ads को load ही नहीं होने देता.

यदि आप तीसरी category से हैं, आपका blogging business एक heavy risk में है. इससे पहले कि मैं आपके साथ इस problem के solution के बारे में बात करूँ, चलिए जान लेते हैं कि ad blocking क्या है और कैसे काम करती है.

Adblockers क्या हैं?

आसन शब्दों में, adblocker एक ऐसा software है, browser extension है या फिर एक mobile app है जोकि किसी page पर ad को load होने से रोकता है.

यदि आपके web browser में एक adblocker extension installed है, आपको ads कि जगह पर blank space दिखाई देगी.

इससे webpage का सारा clutter remove हो जाता है और visitor के लिए page loading time भी कम हो जाता है.

Publisher के case में आपको कोई भी ad impression नहीं मिलता है और आप ऐसे views से कोई पैसा नहीं कमा सकते.

कैसे पता करें कि आपका blog भी AdBlockers से प्रभावित है?

तो सभी blogs जोकि third पार्टी advertisements का सहारा लेते हैं जैसे कि AdSense का, वे AdBlockers से प्रभावित हैं. यह जानने के लिए कि आपका blog इससे कितना affected है, आप simply अपने Google Analytics के views और Google AdSense के pageviews को compare कर सकते हैं. यदि आपको difference दिखेगा तो आपको पता चल जायेया.

Adblockers से अधिकतर tech blogs प्रभावित होते हैं क्योंकि उनके readers ही इतने ज्यादा smart होते हैं और adblocker को install करके रखते हैं.

तो अपने blog को Adblockers से कैसे save करें?

तो जैसा कि Adblocking काफी बढ़ती जा रही है, नीचे दिए गए steps को follow करने का idea बढ़िया होगा. बहुत से levels है जिनपर आप काम कर सकते हैं. इसमें आप user को adblock को बंद करने के लिए request करने से लेकर उसे web page को browse करने से रोकने तक का काम कर सकते हैं.

  1. Native Advertising पर move कीजिये

यह शायद adblockers से झूझने का और इनसे अपने blog की income को save करने का best way है. Adblocking software आपके page code को पढ़ के काम करते हैं और उन्हें फिर अपनी list of advertisements के साथ compare करते हैं. यदि उन्हें कोई match मिलता है, वे उस object को load करना बंद कर देते हैं.

Native Advertising के case में, advertisements के सभी resources जैसे कि images को videos आपके host पर ही store होते हैं to उन्हें block नहीं किया जा सकता.

2. Affiliate Marketing पर अधिक निर्भर रहिये.

यदि आप अपने blog की income का मैं source ad networks को न रखकर affiliate marketing पर ज्यादा ज़ोर देंगे तो आपका काफी फायदा होगा और आप adblockers से भी बच सकते हैं. Affiliate Marketing के बारे में अधिक जानने के लिए आप हमारा नीचे दिया गया post पढ़िए:

3. एक mobile app create कीजिये

अब 50% से भी ज्यादा Google searches mobile phones से होने लगी हैं.

यदि आपके blog के लिए आपके पास एक mobile app होगी, ads को block करना उतना ही ज्यादा मुश्किल होगा. Quality apps अपनी खुद की काबिलियत पर चलती हैं और वे web browser पर dependent नहीं होती हैं और फिर वो किसी भी page पर किसी भी adblock plugin के द्वारा affected नहीं हो सकती.

मुझे पता है कि Android और iOS दोनों के लिए एक बढ़िया app बनवाने में भी काफी पैसे लगेंगे, पर एक बार जब सब कुछ हो जायेगा, तो आपको feel होगा कि आपके hosting resources किसी ad blocker plugin के द्वारा waste नहीं हो रहे.

Adblockers को disable करने के लिए WordPress Plugins

  1. Users को आपकी site को whitelist करने और Adblock को disable करने के लिए notify कीजिये

इस काम को करने के लिए WordPress की official plugin directory में बहुत से plugin available हैं. आप अपने users को adblock को बंद करने या फिर आपके blog को whitelist करने के लिए notification दे सकते हैं. एक Adblocking plugin को उसे करके आप इस message को केवल इन users को show कर सकते हैं जिन्होंने adblocker extension को अपने web browser में install किया हो.

ये notification आपके users को कुछ ऐसा दिख सकता है.

यदि आप इस तरीके को अपनाये तो कृपया अपने message को जितना बढ़िया और लुभावना बना सकें, बनायें.

2. Adblockers को आपका post देखने से ही रोकें

आप कुछ ऐसे plugins को भी अपने WordPress blog में install कर सकते हैं जिनसे आप उन लोगों से अपना सारा content ही hide कर सकते हैं जोकि adblockers को use करते हैं. पर एक एक recommended option नहीं है.

यदि आपके लिए Adblocker से बचना मुश्किल हो तो आपको अपने blog से पैसे कमाने के लिए नए तरीकों के बारे में सोचना चाहिए जैसे कि paid posts.


मुझे बताईये यदि आपके इस पोस्ट के सम्न्बंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है?

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्सकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे Subscribe कीजिये.

इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.

Subscribe for more such videos

हर्ष अग्रवाल: Main ek professional blogger hu! Is blog pe aap un articles ko padhenge jinse aap online apna career aur paise dono bana sakte hain.

View Comments (58)

  • Harsh, यह बहुत ही अच्छा Post था but क्या आपके पास Blogger के कोई Antiadblocker के बारे में जानकारी है

    • Native Advertising ke liye bahut se platforms hain jinke baare me aap Google Search karke jaan sakte hain. Native Advertising ka doosra pehlu ye hai ki aap kisi advertisier ko apne blog kii traf attract karen.

  • Bahut hi badiya post share ki hai aapne harsh Bhai.Thanks for share this post.

  • Harsh Sir, ye adsense publisher ke liye bahut bdi problem hoti hai ki UC browser par ads show hi nhi hote. Or earning kam hoti hai. Iss post ko share krne ke liye aapko dil se thanx

  • हेल्लो shoutmeहिन्दी टीम

    मैं आपसे ये पूछना चाहता हु की अब chrome भी ad ब्लॉक करने का प्लान बना रहे है तो फिर ब्लोग्गेर्स की earning कैसे होगी जब गूगल ही उसपे रोक लगा देगा

    तो क्या हमें अभी से थर्ड पार्टी advertize को न के बराबर मानना चाहिए

    क्या अभी से ही affiliated program से जुड़ना चाहिए

    क्या अभी से ही app बना कर प्ले स्टोर पे publishकरना चाहिए

    • "मैं आपसे ये पूछना चाहता हु की अब chrome भी ad ब्लॉक करने का प्लान बना रहे है तो फिर ब्लोग्गेर्स की earning कैसे होगी जब गूगल ही उसपे रोक लगा देगा"
      aapko aisa kisne kaha?
      Google aisa kbhi nhi karne wala, relax ho jayen! :)

    • Google Aisa Kuch nahi karne wala hai Kyuki google 80% Earning Advertising se hoti hai. Agar agar google aisa karega to Zahir si baat hai google ko bhi lose hoga.
      Agar Google 1% bhi aisa karta hai to Wo dusre ads block karega na ki AdSense Ads :D So Dude be positive aur acche se blogging karte rahiye.
      Thanks :)

  • अगर हम एंटीएडब्लोकर लगायेंगे तो उस से कभी कभी visitor परेशां भी हो जाते हैं इस लिए मेरे ख्याल से Native Advertising पर move करना ही बेहतर होगा हर्ष भाई और गुरमीत सिंह भाई अगर possible हो तो Native Advertising पर move कैसे करें इस पर एक पोस्ट बनायें प्लीज...

1 2 3 4
Related Post