X
    Categories: WordPress

अपने Blog या Website के लिए Subdomain कैसे बनायें?

नमस्कार, आप सब का एक बार फिर से ShoutMeHindi पर मैं बहुत-बहुत स्वागत करता हूँ. आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे की आपका यदि किसी भी एक exisiting domain name पर कोई ब्लॉग या फिर website है तो आप उसका एक और subdomain कैसे create कर सकते हैं. लेकिन इससे पहले मुझे लगता है की शायद बहुत से लोग subdomains के concept से अनजान होंगे, तो चलिए पहले हम subdomains के बारे में भी बात कर लेते हैं की ये क्या होते हैं.

Subdomain क्या होता है?

इससे पहले आपको ये अच्छी तरह जानना होगा की आखिर कार एक domain name क्या होता है, उसके लिए आप पहले हमारा नीचे दिया गया एक पोस्ट पढ़ लीजिये, फिर आगे continue किजीये.

Subdomain भी basically एक domain ही होता है. जैसा की इसके नाम से ही clear होता है की ये domain का एक sub पर होता है. मुख्य रूप से domain name ऐसा होता है, http://www.example.com/ या फिर http://example.com. इसे हम मैं domain कहते हैं या फिर simply एक main domain कहते हैं. लेकिन जब इसके sub parts में अपनी main website domain के अन्य versions add करते हैं जैसे की hindi.example.com, en.example.com, hi.example.com इत्यादि तो ये subdomains कहलाते हैं.

Example: मैं आपको subdomain की एक सबसे बढ़िया example देता हूँ जो है हमारे ब्लॉग ShoutMeHindi का ही एक subdomain. https://shoutmehindi.com,  जबकि ask.shoutmehindi.com हमारा subdomain है जोकि हमें question-answer forum केरूप में एक अलग website की तरह ही बनाया है. तो ये हमारा subdomain है.

मुझे आशा है की ऊपर बताई गयी बात से आप अच्छी तरह समझ गए होंगे कि subdomain क्या होता है. आपको फ्री blogging platform Blogger के बारे में तो पता ही होगा, वे भी सभी को main domain name की जगह subdomains जैसे की shoutmehindi.blogspot.com के रूप में blogs बनना allow करते हैं.

Subdomain की क्या ज़रूरत है?

अब हमने ये तो जान लिया की आखिर subdomains होते क्या है लेकिन आपको ये सवाल ज़रूर होगा की इसकी क्या ज़रुरत है या फिर इसका क्या फायदा है. मान लीजिये की आप एक बहुत बड़ी website बनाते हैं जिसमे बहुत सारा content अलग-अलग भाषाओँ में उपलब्ध है, तो ऐसे केसेस में subdomains create करना बेहतर रहता है.

उदहारण के लिए मान लीजिये की आपकी एक domain है, example.com. अब आप इसमें केवल English content डालते हो. लेकिन बाद में आपको दूसरी भाषा में भी content अपने domain पर डालना हो. तो ऐसे में आपके readers जोकि अलग-अलग भाषाओँ के हिसाब से है तो आप अलग भाषाओँ वाले लोगों के लिए अलग subdomains पर content डाल सकते है.

सबसे बढ़िया example Wikipedia है. Wikipedia का main domain तो wikipedia.org है लेकिन वे अलग-अलग भाषाओँ के readers के हिसाब से अलग-अलग subdomains पर content डालते हैं. जैसे की en.wikipedia.org, English content के लिए, hi.wikipedia.org, हिंदी content के लिए इत्यादि. तो ऐसे में subdomains बहुत useful होते है.

नोट: यदि आप WordPress use करते है और subdomains create करना चाहते हैं तो main आपको recommend करूँगा की आप बढ़िया मैनेजमेंट के लिए, subdomains और main domain पर अलग-अलग WordPress installation करें.


Subdomain create कैसे करें?

Subdomain create करना बहुत ही आसान है. Subdomain create करने के लिए आपको अपनी web hosting के control panel में जाना होगा. इसके steps नीचे दिए गएँ है:

  1. सबसे पहले अपनी web hosting पर जाईये. cPanel users के लिए subdomain create करना बहुत ही आसान है. आप domain section में जाईये और Subdomains पर क्लिक कीजिये.
  2. अब आपके सामने एक new पेज ओपन होगा, इसमें आप अपनी मर्ज़ी का subdomain enter कर दीजिये जैसा की हम test नाम का subdomain create कर रहें है.
  3. अब आपका subdomain web hosting पर cPanel panel के द्वारा साथ ही create कर दिया जायेगा.

अब आपने अपनी web hosting पर एक नया subdomain create कर लिया है. अब आपको अपने domain की DNS settings में जाकर एक new A  रिकॉर्ड add करना होगा. मान लीजिये की यदि आपका domain example.com है और आपने test.example.com subdomain बनाया है, तो आप अपने DNS settings वाले section में जाकर एक new A रिकॉर्ड add करेंगे जिसका name होगा, test. आपको इस अ रिकॉर्ड को आपकी hosting के ही IP address पर point कर देना है. जैसा की मैंने नीचे दिए स्क्रीनशॉट में भी दिखाया है और इससे सम्बंधित आप डिटेल में हमारा आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं:

तो बस इतना करते ही आपका subdomain तयार है work और एक्शन के लिए!

अब आप अपने नए domain पर WordPress इनस्टॉल करके एक full-fledge website या ब्लॉग बना सकते हैं.

इस सम्बन्ध में हमारे नीचे दिए गए articles आपकी मदद करेंगे:


आपका इस आर्टिकल को पढने के लिए धन्यवाद्. यदि आपके कोई प्रश्न है तो आप हमने comments में पूछिए और हमारे इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करना बिलकुल मत भूलिए!

Subscribe for more such videos

Gurmeet Singh: नमस्कार, मैं गुरमीत, ShoutMeHindi का Senior Editor हूँ. आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा में ब्लॉग्गिंग और online पैसे कमाने के सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular blog बन चूका है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

View Comments (47)

1 2 3 4
Related Post