X

किसी भी WordPress Site की Theme के बारे में कैसे पता करें?

मुझे अक्सर ही बहुत से लोग ऐसे questions पूछते हैं:

  • ShoutMeHindi पर आप कौनसी theme को use करते हो?
  • ये ब्लॉग कौनसी theme use करता है, वो ब्लॉग कौन सी theme use करता है? XYZ.COM website कौनसी theme use करती है?

आज मैं इन सभी questions को mind में रखते हुए, आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहा हूँ, जिससे कि आप किसी भी WordPress website की theme का नाम और अन्य details जैसे कि वह blog कौन-कौन से plugins use कर रहा है, इत्यादि जान सकते हो.

हम सभी को दूसरी websites के बारे में जानने की इच्छा होती है, ख़ास तौर पर तब जब वे कोई चीज़ हमसे बढ़िया करते हैं. ये एक ऐसा ही case है. जब हमें किसी website की theme अच्छी लगती है, तो हम अपने ब्लॉग पर भी उसे install करना चाहते हैं, ऐसे में हमें, उस theme का नाम तो पता होना चाहिए, फिर ही हम उसे अपने WordPress ब्लॉग में install कर सकते हैं.

किसी भी WordPress Site की Theme के बारे में कैसे पता करें?

आजकल, कुछ ऐसी websites या कह लीजिये, tools online available हैं, जिनको use करके आप किसी भी WordPress website की theme और plugins इत्यादि की details पता कर सकते हैं. मैं आपको इस आर्टिकल में ऐसी दो websites के बारे में बताने वाला हूँ.

1. WordPress Theme Detector

जिस भी WordPress website की जानकरी आपको चाहिए हो, आपको बस उसका URL, इस tool के search bar में enter करना है और फिर Enter Key press कर देनी है या फिर corresponding button दबा देता है. इसके साथ ही ये tool अपना काम शुरू कर देगा और कुछ ही seconds की processing के बाद आपको वह सारी details बता देगा जोकि ये collect करने में सक्षम होगा.

For Example, मैंने इसमें ShoutMeHindi.com भरा तो इसने मुझे, हमारी साईट की सारी details show की हैं.

Details नीचे दिए गए screenshot की तरह देखेंगी. जिसमे अलग-अलग plugins भी होंगे.

यह बहुत ही useful results show करती है. आप More Details के button पर क्लिक करके theme के बारे में जान सकते हैं और Download Plugin पर click करके सीधा plugin को download कर सकते हैं. ये आपको plugins और theme की popularity के बारे में भी जानकरी देता है. इस website पर आप ये भी जान सकते हैं कि कौन सी themes या plugins सबसे ज्यादा popular हैं.

2. Scan WP

ये tool भी first tool की तरह ही काम करता है. आपको बस WordPress website का URL enter करना है और ये आपको details बता देगा.

इस tutorial पर भी हमने ShoutMeHindi.com की details fetch की, जैसा कि आप नीचे दिखाए गए GIF image में देख सकते हैं.

नोट: ये tools केवल WordPress websites को detect करने के लिए ही है. अन्य websites पर ये tools error show करेंगे.

हालाकि second, website भी एक option है, लेकिन मैं आपको first website ज्यादा recommend करता हूँ. Second website को आप ऐसे case में choose कीजिये, जब first website theme का नाम जानने में असक्षम हो.

ज़रूरी नहीं है कि ये tool हर एक WordPress साईट का नाम और details check कर पायें. कई बार tool भी इस मामले में fail हो जाता है. हलाकि ज़्यादातर ऐसा नहीं होगा.


ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे Subscribe कीजिये. इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.

मुझे बताईये यदि आपके इस पोस्ट के सम्बंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है?

ज़रूर पढ़िए:

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

क्या आपके पास कोई recommendations हैं, ऐसे host की जोकि loading में fast है? हमें comments के ज़रिये बताएं!

Subscribe for more such videos

This post was last modified on March 31, 2018 5:21 pm

Gurmeet Singh: नमस्कार, मैं गुरमीत, ShoutMeHindi का Senior Editor हूँ. आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा में ब्लॉग्गिंग और online पैसे कमाने के सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular blog बन चूका है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

View Comments (18)

1 2
Related Post