X
    Categories: finance

500 और 1000 के नोट बंद: क्यों? अब क्या करें? क्या हालात है?

अगर हम आज की बात करें तो, हर जगह 500 और 1000 के नोटों को लेकर बघ-धड मची हुयी है. जिससे भी बात करलो, सब 500 और 1000 के नोटों के बारे में चर्चा ज़रूर कर रहें हैं. जैसे ही परसों, 8 Nov की शाम को प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने ऐलान किया कि आज रात 12 बजे से 500 और 1000 के नोट महज़ कागज़ के टुकड़े बनकर रह जायेंगे, पूरे भारत में हल-चल मच गयी. साथ में प्रधानमन्त्री जी ने अपनी speech में इस विषय के बारे में विस्तार से बताया जिसे आप नीचे दिए गए video में देख सकते हैं.

यदि आप इस video को पूर्ण रूप से देख लेंगे तो आपको इस विषय में पूरी जानकारी अपने आप ही मिल जाएगी. लेकिन आपकी सुविधा के लिए हमने सारी बातों को संक्षेप में नीचे बताया है.

500 और 1000 के नोट बंद क्यों किये गए?

तो सबसे पहला प्रशन उठता है कि 500 और 1000 के नोटों को बंद ही क्यों किया गया. इसका जवाब बहुत आसान है. भारत में काले धन की समस्या तो काफी समय से है और निरंतर बढती जा रही थी. क्योंकि ज़्यादातर काला धन 500 और 1000 के नोटों के रूप में रखा जाता है तो इन्ही काला धन के धारकों को साफ करने के लिए भारतीय सरकार ने ये एक बड़ा कदम उठाया है.

अब आगे क्या होगा?

500 के नोट की जगह पर एक नया 500 का नया नोट और 1000 के नोट की जगह पर २००० रूपए का नया नोट सरकार की तरफ से जारी किया गया है. इसे सारे भारत के सभी बैंकों तक पहुँचाया जाना है और यह काम शुरू कल से ही हो गया था. आज यानि कि 10-11-2016 को सभी बैंकों में इस पैसे को पुराने नोटों से exchange करने के लिए बैंकों में काम हुआ. इसी प्रकार पूरे भारत में धीरे-धीरे करने पुराने नोटों की नए नोटों से बदली की जाएगी. नए नोट कुछ ख़ास सुरक्षा अंकों के साथ आते हैं जिन्हें कॉपी नहीं किया जा सकता.

आप अब क्या करें?

यदि आपके पास भी 500 और 1000 के नोट पड़े हैं तो बिलकुल भी घबराएं है. आपकी मेहनत से की गयी कमाई तब तक बिलकुल सुरक्षित है जब तक आप सरकार और income टैक्स की सभी शर्तों का पालन करते हैं. आप अपने बैंक में जाकर अपने खाते में अपने इन नोटों को जमा करा सकते हैं या फिर नए नोटों के साथ exchange भी करा सकते हैं. लेकिन अभी जैसा की पूरे भारत में नए नोटों के लिए काफी demand होगी तो नए नोटों की circulation के काम को अभी सीमित ही रखा गया है और कुछ कड़े कदम भी सरकार की तरफ से उठाये गए हैं. आप नीचे दी गईं कुछ ज़रूरी बातें ज़रूर पढ़ें क्योंकि यही वे चीज़ें है जो आपकी मदद कर सकती हैं.

कुछ ज़रूरी बातें:

  • आप एक दिन में बैंक से केवल 4,000 के पुराने नोटों को ही नए नोटों के साथ बदलवा सकते हैं.
  • नोटों को बदलवाने के लिए आपका बैंक खाता होना ज़रूरी नहीं है. आप किसी भी बैंक में जाकर अपना id proof जैसे की आधार card दिखकर पुराने नोटों की जगह नए नोटों को प्राप्त कर सकते हैं.
  • आप पुराने नोटों को अपने बैंक के खाते में जाकर जमा करा सकते हैं. इसकी कोई limit नहीं हैं, आप जितने चाहें उतने पैसे अपने खाते में जमा करा सकते हैं. लेकिन एक बात का ध्यान रखिये, आप income टैक्स की सभी शर्तों का पालन कर रहें हो. यदि आपकी बैंक में जमा करवाई जाने वाली राशी 2.5 लाख से ज्यादा हुयी या फिर आपकी घोषित आय से ज्यादा होई तो आपको 200% penality भरनी पड़ेगी. यही वो बात है जिससे काला धन रखने वालों का खुलासा हो सकता है.
  • कल से आप ATM से भी पैसे निकलवा सकते हैं. इसके लिए 18 november तक शर्ते ये हैं कि आप एक दिन में ज्यादा से ज्यादा Rs. 10,000 और एक हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा Rs. 20,000 ही निकलवा सकते हैं.
  • इस हफ्ते शनिवार और रविवार को भी बैंक खुले रहेंगे.
  • पुराने नोटों की बदली के लिए 31 December तक का समय है. तो आराम से अपने पैसों को नए currency notes के साथ बदलवा सकते हैं.
  • यहाँ तक की किसी कारण से आप पहले नोट न बदलवा पायें तो आप March 2017 तक भी नोटों को बदलवा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अर्जी देनी पड़ेगी और इतनी देर से पैसे बदलवाने का कारण भी स्पष्ट करना होगा.
  • आप बैंक में अपने साथ अपने आधार card की self attested copy लेकर जाएँ और आपको वहां पर एक फॉर्म भी भरना होगा जिसके साथ इस copy को लगाना होगा.

अभी क्या हालात हैं?

अभी हालत ये हैं कि पूरे भारत में कारोबार काफी मंदा हो गया है. इस चीज़ का प्रभाव अगले कुछ दिनों तक रहने की सम्भावना है. परन्तु जैसे की नए currency notes चलन में आ जायेंगे तो सब पहले से भी बेहतर हो जायेगा. आज बैंकों के बाहर तक लाईने लगी और आम से कई गुना अधिक भीढ़ दिखाई दी. बैंकों में इस भीढ़ के चलते काफी असुविधा का सामना लोगों को करना पड़ा. इसके लिए security के भी कड़े इंतजाम किये गए थे. अगले कुछ दिनों तक इसी तरह बैंकों में भीढ़ होने के आसार हैं किन्तु ATM पर cash उपलब्ध होने से कुछ राहत ज़रूर मिलेगी. आपको भी केवल अपनी ज़रुरत के हिसाब से cash रखना चाहिए और अधिक मूल्य की चीज़ों को खरीदने के लिए payment के डिजिटल modes का ही प्रयोग करना चाहिए. इस सम्बन्धी आप हमारे नीचे दिए गए articles भी ज़रूर पढ़िए:

जब तक आपके पास 100 के नोट या अन्य बड़े नोट available नहीं होते आप cashless modes जैसे कि Paytm को use कीजिये.


तो इस तरह यदि आप एक ईमानदार भारतीय नागरिक हैं तो आपको बिलकुल भी कोई चिंता करने की ज़रुरत नहीं है. आपका लाभ ही होगा. चिंता करने की ज़रुरत तो काला धन रखने वालों को है. इससे विदेशों से आने वाले नकली नोटों का काम भी ख़तम हो गया है. तो सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम बहुत सराहनीय है और हम सबको इस कदम का समर्थन करना चाहिए.

यदि आपको किसी भी प्रकार की अधिक जानकारी है तो हमारे readers के साथ comments के ज़रिये ज़रूर सांझी कीजिये.


मुझे बताईये यदि आपके इस पोस्ट के सम्न्बंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है?

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे Subscribe कीजिये.

इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.

Subscribe for more such videos

This post was last modified on May 10, 2017 1:54 pm

Gurmeet Singh: नमस्कार, मैं गुरमीत, ShoutMeHindi का Senior Editor हूँ. आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा में ब्लॉग्गिंग और online पैसे कमाने के सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular blog बन चूका है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

View Comments (5)

  • nice post sir agar me apne template me about us page ka code daal raha hun toh error parsing aa raha hai kya karun plz aap koi code dijiye jisse me about author page apne blog me laga sakun

  • Very useful information,500 or 1000 ke note aekdum se bandh honese thodi preshani to hui,lekin desh ke vikash ke liye humare PM Mr.NARENDRA MODI kaa yah shi step he.

  • जानकारी के लिए बहुत बहुत धन्यवाद गुरमीत जी :)

  • काफी रोचक जानकारी आपने हमारे साथ share किया।
    काला धन एक बहुत बड़ा समस्या है देश के लिये,सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों के लिए हम सभी देश वासियों की तरफ से दिल से शुक्रिया।
    धन्यवाद

Related Post