X
    Categories: finance

Top 5 UPI Wallet Apps India में पैसे Send करने के लिए

नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम विनय सिंह है और मैं gyaniblog.com का Founder हूँ। यहाँ पर में Latest Tech और Make Money Online के Tips Share करता हूँ। ShoutMeHindi पर ये मेरी Guest Post है।

दोस्तों हमारे देश में (Surgical Strike) नोट बंदी के बाद बहुत सी चीजों में बदलाव आया है, Indian Goverment ने देश में Paise Transfer करने को Digitaly करने का फैसला लिया है। इसको मद्देनजर रखते हुवे Cashless Payment की सुरुवात की गई है। UPI (Unified Payment Interface) की सुरुवात इसी मकसद से की गई है की लोग बिना किसी परेशानी के अपने पैसे Mobile Phone के जरिये Direct किसी भी Bank Account में तुरंत भेज सके। लेकिन इसकी जानकारी कम होने के कारण अभी तक ज़्यादातर लोग इसका इस्तेमाल नहीं पर पा रहे हैं। फिलहाल अभी जीतने भी Banks हैं उन्होने अपना UPI Wallet App लॉंच कर दिया है जिसके जरिये बहुत आसानी से किसी को भी पैसे भेजे जा सकते हैं। इसके अलावा इंडियन Government ने कुछ दिन पहले अपना UPI App “BHIM” को लॉंच किया था। ये App बिना किसी झंझट के आपके Bank Account से किसी भी Bank Account में पैसे Send करना Allow करता है। हाल ही Google ने भी अपना UPI Wallet “Tez” लॉंच किया है जिसका उपयोग भी हम अपने Smartphone के जरिये पैसे Send करने के लिए कर सकते हैं।

Bloggers या Online Marketers के लिए UPI App कितना उपयोगी ?

अगर आप एक Blogger है या आप Online Marketing के जरिये Product Sell कर के पैसे कमाते हैं तो UPI App आपके लिए पैसे प्राप्त करने का अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि UPI App के जरिये Bank to Bank पैसे का लेनदेन करने के लिए सिर्फ Account Number और IFSC Code या UPI Virtual Payment Address की जरूरत होती है। ऐसे में आप लोंगों को बेहतर सुविधा दे सकते हैं की वो बिना किसी झंझट में पड़े आपको पैसे का भुगतान कर के, आपके Products को खरीद सके।

हालिया समय में बहुत से UPI App का विकल्प हमारे पास मोजूद है, जिन्हे हम अपनी सुविधा के हिसाब से use कर सकते हैं। यहाँ पर में आपको कुछ चुनिन्दा UPI App के बारे में बताने जा रहा हूँ जो अभी के समय में ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं।

India में Top 5 UPI Wallet App जो ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं –

1. Bhim UPI App

Bhim बहुत ही अच्छा UPI App है जिसे Indian Government ने लॉंच किया था। इस App की खासियत यही है की इसके जरिये आप अपने Bank Account से India के किसी भी Bank Account में तुरंत सिर्फ IFSC Code के जरिये पैसे Send कर सकते हैं। इसको Offline भी Use किया जा सकता है जिसके लिए USSD Code *99# Dial करना पड़ेगा। Bhim App काफी Fast काम करता है और इसे Google Play Store से मुफ्त में Download किया जा सकता है।

2. Phone पे UPI App

मोजूदा समय में Phone Pe UPI App काफी अच्छा विकल्प है अगर आपको किसी के Bank Account में पैसे भेजने हो तो । ये App भी आपके Bank Account से Connect हो कर किसी भी Bank Account में Paise Send करने की सुविधा देता है। अगर आप इसे पहली बार अपने Bank Account से जोड़ेंगे और 1st Transaction करने पर ये आपको 50% Cashback भी देगा। इस App को बहुत से लोग use कर रहे हैं जिसके कारण ये काफी Popular होता जा रहा है। इस App को Google Play Store से मुफ्त में Download किया जा सकता है।

3. Google Tez UPI App

Google द्वारा हाल ही में Launch किया गया UPI App Tez है। ये Google का होने के कारण काफी चर्चा में रहा है। इसकी खासियत भी बाकी UPI App की जैसी ही है। इसको Use करने के लिये आपको सबसे पहले इसे अपने Bank Account से Connect करना पड़ेगा उसके बाद आप चाहे तो India के किसी भी Bank में पैसे भेज सकते हैं। ये App तकरीबन सभी Smartphone में Install किया जा चुका है इसका कारण है की ये App किसी को Invite करने पर आप दोनों को 51 रु देता है Gift के तोर पे। अगर आप चाहे तो इस से अच्छे पैसे भी कमा सकते हैं। ये App Google Play Store से मुफ्त में Download की जा सकती है।

4. SBI Pay UPI App

SBI Pay : State Bank of India की UPI App है, ये भी Bhim व दूसरे UPI App की तरह ही काम करती है और इसका User Interface Simple है। SBI का ये UPI App आपको किसी भी Bank में Paise Send करने की सुविधा देता है। SBI का होने के कारण इसे से पूरी तरह Secure Transaction किया जा सकता है। इसका App Google Play Store पर मोजूद है जहां से इसे मुफ्त में Download किया जा सकता है।

5. Axis Pay UPI App

Axis Pay : Axis Bank द्वारा Launch की गई UPI App है, ये App काफी Simple है और use करना भी आसान है बस आपको अपने Bank Account को Select कर के अपना VPA (Vertual Payment Address) डाल के Connect करना पड़ेगा। अगर आप 5 Oct 2017 से पहले इस App को Download करते है तो आपको First use करने पर 50 रु. प्राप्त होगा। ये App भी Google Play Store पर उपलब्ध है जहां से आप इसे मुफ्त में Download कर सकते हैं।

यहाँ पर सभी Popular UPI App के बारे में बताया गया है, इसके अलावा HDFC UPI App और ICICI UPI App भी अच्छा विकल्प हो सकता है। ये जानकारी सिर्फ आपके सुविधा और जानकारी के लिए है आप अपनी सुविधा को देखते हुवे इनमें से कोई भी UPI App use कर सकते हैं।

मैं उम्मीद करता हूँ की मेरा ये Article आपको अच्छा लगा होगा। इस Article से जुड़े किसी भी सवाल के लिए आप नीचे comment कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं की ये जानकारी दूसरों के लिए भी helpful हो तो इसे Share जरूर करें !

Subscribe for more such videos

Vinay Singh: नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम विनय सिंह है और मैं Gyani Blog का Founder हूँ। यहाँ पर में Latest Tech और Make Money Online के Tips Share करता हूँ।

View Comments (22)

  • Hello sir ,
    बहुत ही शानदार जानकारी शेयर की है आपने इसके लिए Thanks...!
    मैं आपके ब्लॉग को regular पड़ता हु.
    Keep it up ...!
    मैं भी अपना एक Business idea और Make money online से related blogging करता हु .
    Blogging के लिए मैं आपके इस ब्लॉग से ही inspire हुआ हु . Thanks Again.

  • बहुत अच्छा आर्टिकल है, लेकिन इसमें PayTm नही है। PayTm की सर्विस बहुत अच्छी है और ज्यादातर लोग वो एक्सेप्ट भी करते हैं

  • गूगल तेज़ अप्प बहुत बढ़िया UPI अप्प है, साथ ही ये अभी प्रमोशन के लिए अच्छी ऑफर भी दे रहा है.

  • पहले हम कुछ ही वॉलेट app के बारे में जानते थे लेकिन इस पोस्ट के द्वारा आपने बहुत ही अच्छे से सभी ओर टॉप वॉलेट app के बारे में बताया उसके लिए धन्यबाद

1 2
Related Post