X

India में 24×7 Payments Send और Receive करने के लिए Best Payment Apps

Demonetization के बाद से digital transactions की दर बहुत ज्यादा बढ़ गयी है. India को cashless बनाने के इस मकसद के साथ बहुत सारी companies के द्वारा बहुत सारी payment apps launch की गयी है. लेकिन ये apps की संख्या अब इतनी ज्यादा हो गयी है कि लोग confuse हो जाते हैं, कि किस app को install करना और किसको नहीं, कौनसी app genuine है और कौन सी app फ्रॉड, कौन सी app को use करके ज्यादा फायदा होगा और कौनसी app आपके लिए सही नहीं है.

तो इन सभी प्रश्नों के बीच में हम सभी उलझ जाते हैं और बढ़िया apps exactly कौन सी है, यह decide नहीं कर पाते.

चाहे, कोई भी Digital Payments की app हो, उसमे कुछ global features होने चाहिए, तो इससे पहले कि आप Payment apps को चुने, आप ये decide कर लें, कि उस particular app में ये features हैं या नहीं:

  • वह app हर-जगह accepted और प्रमाणित हो: हम daily life में अलग-अलग जगह पर shopping करते हैं, तो आपको ये पक्का करना होगा कि जिस भी app को आपने चुना है, वह उन ज़्यादातर जगहों पर accepted हो, जहाँ आप अक्सर ख़रीदारी करते हैं.
  • Apps से आप सभी basic tasks कर पायें: उस app के ज़रिये recharges करना, bills pay करना, अलग-अलग merchants को pay करना, जैसे basic काम कर सकें.
  • Payment transactions real-time में होती हों: ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप पैसे उस app को use करके सुबह भेज रहें हैं और वह, दूसरे बन्दे के पास, शाम को पहुँच रहें हैं. Transactions instantly और real-time में होनी चाहिए.
  • आप इस app के balance को अपने bank account में transfer कर पायें: App के balance को आपके bank account में transfer करने का option होना चाहिए. मैं personally ऐसे किसी भी app में account create करना पसंद नहीं करूँगा, जिसमे पैसों को अपने bank में transfer करने का option न हो.

Best Payment Apps in India

ऊपर बताई गयी चीज़ों को ध्यान में रखते हुए, और personal experience के हिसाब से मैंने नीचे पांच ऐसी payment apps mention की है, जोकि India में रहते हुए, 24×7 transactions करने में आपकी बहुत मदद करेंगी.

हर एक app को पहले breifly describe किया गया है और फिर उसके बाद एक video दिया गया, जिससे कि आप app के सभी features को इसे install करने से पहले अच्छी तरह से समझ सकें.

PayTM

यह एक ऐसी app है जोकि हर एक बन्दे के पास होना, आजकल अनिवार्य सा हो गया है. इस app में वह हर एक feature है जोकि एक ideal payment app में होना चाहिए.

इस app को use करके, आप 24×7 real-time में कभी भी किसी को भी instantly पैसे भेज सकते हैं. आप UPI transactions कर सकते हैं. Mobile, Broadband reacharges से लेकर online shopping तक आप, सब कुछ PayTM को use करके कर सकते हैं.

PayTM अब India की सबसे ज्यादा popular Payments app ban चुकी है और हर एक required service ऑफर करती है. तो मेरे हिसाब से ये एक must have app है, जोकि हर किसी के smartphone में installed होनी ही चाहिए.

इसमें आपको PayTM Payments bank का एक optional feature भी मिलता है, जिसमे आप अपने पैसों को transfer करके 7% तक annual interest भी हासिल कर सकते हैं. यह एक authorized bank ही है, जिसका आप debit card भी हासिल कर सकते हैं और उस debit card से आप किसी भी partner ATM से अपने Payments Bank में रखे हुए, पैसों को withdraw भी कर सकते हैं.

PayTM payments bank आपको जो debit card offer करता है, आप उसे कभी भी block या unblock कर सकते हैं.

PhonePe

PhonePe की parent company Flipkart है. PhonePe भी PayTM की तरह एक बहुत ही useful और full of features app है. अब PhonePe को वह सभी लोग अपने Phone में installed रखना बहुत पसंद करेंगे, जोकि अक्सर ही Flipkart पर या फिर इसकी partner companies की website पर shopping करते हैं. क्योंकि ऐसे में ये apps regular आपके लिए बहुत सारे instant cash back ऑफर्स और discounts ऑफर करता है.

इससे app से भी app UPI feature के ज़रिये directly bank तो bank transactions कर सकते हैं. आप इस app में Gift cards भी create कर सकते हैं और फिर उन्हें किसी को भी as a gift amount send कर सकते हैं. इस app का overall interface भी बहुत clean, simple और बढ़िया है.

PhonePe में एक बहुत बढ़िया feature है, split bill का, जिसमे दो बन्दे एक bill को आधा-आधा बाँट कर pay कर सकते हैं. अब मान लीजिये आप कोई service shared basis पर use कर रहें हैं तो आप split bill के feature को use करके, bill भी आधा-आधा pay कर सकते हैं.

Airtel Payements Bank

Airtel अपनी एक all-in-one app offer करता है, जिससे आप अपना Phone का balance वगेरा manage करने के इलावा और भी बहुत कुछ कर सकते हैं.

इसमें second option Airtel Payments Bank का है. इसमें आप अपनी partial KYC करके, account create कर सकते हैं. आप चाहें, तो PayTM payments bank की ही तरह इसके साथ भी Savings account apply कर सकते हैं. लेकिन ये optional है.

Airtel Payments bank use करने का एक और बहुत बड़ा फायदा है. ये आपको एक Maestro Pre-paid debit card भी ऑफर करता है, जिसको कि आप दुनिया भर की eCommerce websites या फिर किसी भी अन्य website पर प्रयोग कर सकते हैं, जहाँ normal Maestro card accepted है.

मुझे इनका ये debit card वाला feature बहुत ही ज्यादा पसंद है. आप इस card को कभी भी block और unblock कर सकते हैं. मैं आपको recommend करूँगा कि आप usually इसको blocked रखें और जब भी आपको इसको use करना हो, तो आप इसे unblock कर दें.

बस एक बात का ध्यान रखें, ये एक pre-paid card है, यदि आपके Airtel Payments Bank account में पैसे होंगे, तभी आप इसे card के ज़रिये use कर सकते हैं.

BHIM

BHIM app National Payments Corporation Of India यानि कि Government के द्वारा ही launch की गयी app है. यह भारत की पहली UPI app थी. यह पहली ऐसी app थी, जिसको use करके, कोई भी कभी भी, 24x7x365 UPI की मदद से direct bank to bank transactions कर सकते हैं.

BHIM app का interface दिखने में बहुत ही simple है लेकिन ये बहुत ही ज्यादा secure और powerful app है. यदि आपका bank UPI को support करता है तो मैं आपको recommend करूँगा कि आप individually अपने bank के द्वारा ऑफर की जाने वाली UPI app को use करने की जगह, आप केवल BHIM app को use कीजिये.

PayPal

ऊपर बताई गयी सभी apps केवल India तक limited हैं. यदि आपको India के बहर से किसी से पैसे मंगवाने हों या फिर किसी को पैसे भेजने हों, तो ऐसे में PayPal सबसे बढ़िया option है. इसमें आपको अपने email address को use  करके, अपना account create करना होता है और PAN card आदि documents से verify करना पड़ता है.

इसकी मदद से आप दुनिया भर में किसी से भी पैसे receive कर सकते हैं और उन्हें send भी कर सकते हैं. PayPal automatically आपके PayPal account में आने वाले पैसों को एक working day के अन्दर-अन्दर आपके द्वारा linked और verify किये गए bank account में transfer कर देता है.

PayPal account create करने के लिए, आप हमारा नीचे दिया गया article पढ़ सकते हैं:

24×7 Payments को India में send और receive करने के लिए आपकी favorite app कौन सी है? यदि आप किसी और बढ़िया app के बारे में जानते हैं, तो हमें comments के ज़रिये बताईये.


ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे Subscribe कीजिये. इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.

मुझे बताईये यदि आपके इस पोस्ट के सम्बंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है?

ज़रूर पढ़िए:

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Subscribe for more such videos

This post was last modified on January 20, 2019 12:35 pm

Gurmeet Singh: नमस्कार, मैं गुरमीत, ShoutMeHindi का Senior Editor हूँ. आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा में ब्लॉग्गिंग और online पैसे कमाने के सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular blog बन चूका है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

View Comments (7)

  • आपने सभी के बारे में बताया मगर आप गूगल के teZ app के बारे में बताना भूल गए। जो कि इन सबमे सबसे बेहतर है कोई चार्ज नही लेती है। 2 सेकिंड में पैसा डायरेक्ट बैंक में आ जाता है।

  • Thankyou gurmeet sir is article ko publish karne ke liye. Sir ek doubts kya paypal me money send ya receive karte samay apne card ka details enter karna padta hai.

  • Payments Send Aur Receive Karne Ki App Share Karne Ke liye Aap Ko Bahut Bahut Dhanywad

Related Post