X
    Categories: Blogging

अपनी Website के लिए Domain Name कैसे खरीदे

नमस्कार, आज हम जानेंगे कि नए domain name की registration कैसे करते हैं. Domain Name Registration का अर्थ होता है किसी नए domain name को खरीदना. उससे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि domain name क्या होता है? यदि आपको पता है, तो आप आगे continue कीजिये, यदि नहीं पता तो पहले नीचे दिया गया article ज़रूर पढ़िए.

अब देखिये domain name खरीदने से पहले, आपको अपना domain name decide और choose करना होगा. “Domain Name” को अगर word wise देखा जाये तो ये है,

Domain + Name

यानि कि इसमें एक तो domain होगा और एक name. अब domain यानि कि ऐसा कुछ, .com, .org, .in, .net इत्यादि और name जो आप इनके आगे लगाने की सोचें. उद्धरण के लिए यदि shoutmehindi.com एक domain name है तो इसमें .in domain है जिसका name है shoutmehindi.

Domain और name को full stop (.) के द्वारा seperate किया जाता है.

इससे पहले कि आप domain को register करें आपको इसके related यह जानकारी होनी चाहिए कि domain name चुनने के लिए क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए. इसके लिए आप हमारा नीचे दिया गया blog post भी ज़रूर पढ़िए.

उसके बाद जब बात आती है domain name register करने की तो उसके लिए बहुत सारी domain names register करने वाली companies है जिनसे हम अपना domain name register करवा सकते हैं. तो उसके लिए मैं आपको recommend करूँगा कि आप हमारा नीचे दिया गया blog post ज़रूर पढ़ें.

चलये अब हम जानते है कि domain name को कैसे register किया जाता है. आज मैं आपको GoDaddy पर सिखाऊंगा कि एक domain name कैसे register करते हैं.

GoDaddy पर Domain Registration कैसे करते हैं?

सबसे पहले इस link पर क्लिक कीजिए.जैसा कि नीचे दिए गए screenshot में दिखाया गया है, आपके सामने GoDaddy का homepage open हो जायेगा.

अब ऊपर दिए गए Search Domain bar में उस domain name को type कीजिये जो आप register करना चाहते हैं. उसके बाद simply Search Domain के button पर click कीजिये या enter button press कीजिये.

यदि आपका domain name available होगा तो कुछ नीचे दिखाए गए screenshot की तरह आपके सामने भी एक webpage open हो जायेगा. आपको simply फिर select के button पर click करना है.

Domain Name आपकी cart में add हो जायेगा. अब आपको Continue to cart के button पर click करना है. जब आप उस पर click कर देंगे तो आपके सामने GoDaddy कुछ options को show करेगा जो अगर आप चाहें तो अपने domain name के साथ additonal cost पर ख़रीद सकते हैं. यदि आप नहीं खरीदना चाहते तो simply सभी options को deselect रहने दीजिये और Continue to cart के link पर click कीजिये.

इतना करने के बाद आपके सामने नीचे screenshot में दिखाया हुआ page open हो जायेगा जिसमे आपको कुछ चीज़ों को configure करना होगा जैसे कि आपको domain name कितने सालों के लिए चाहिए, domain name के साथ क्या आप privacy चाहते हैं, क्या आप अन्य domain names भी खरीदना चाहते हैं इत्यादि….

अब आपको Proceed to Checkout के button पर click करना है और फिर आपके सामने नीचे दर्शाया गया page open हो जायेगा जहाँ पर आपको अपना GoDaddy का account create करना पड़ेगा. यदि आपका already GoDaddy पर account होगा तो आपको simply log in करना है.

एक बार जब आप account create कर लें और login कर लें, उसके बाद last step payment का है जोकि आप GoDaddy के द्वारा offer किये जाने वाले अलग-अलग options से कर सकते हैं.

एक बार आप domain name को successfully register कर लें तो उसके बाद बात आती है उसे अपनी web hosting खरीदने की और website या blog बनाने की. तो उसके लिए आप हमारी नीचे बताई गयी guides को follow कीजिये.

अगर आपका कोई भी Question हो तो हमारे साथ comments के ज़रिये ज़रूर share कीजिये. इस blog post को पढने के लिए आपका धन्यवाद. आशा है कि आपको यह जानकारी लाभदायक लगी होगी.

अगर आपको  मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया share करें। हमारे साथ Facebook,Twitterऔर Google+पर जुड़ें।

Subscribe for more such videos

This post was last modified on May 14, 2016 1:00 am

Gurmeet Singh: नमस्कार, मैं गुरमीत, ShoutMeHindi का Senior Editor हूँ. आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा में ब्लॉग्गिंग और online पैसे कमाने के सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular blog बन चूका है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

View Comments (7)

  • shoutmehindi ki bajase mai blogging ke bare me bahut kuch jaan chuka hu.thanks shoutmehindi

  • सर मेने 1 डोमेननेम रजिस्टर्ड किया है DDLJNEWS.COM पर ये dil wale dulhaniya le jaenge का शार्ट फॉर्म भी है तो क्या future में कोई copyright की प्रॉब्लम तो नहीं आएगी या में इसे में चेंज करू।

Related Post