X

Facebook में Ad Campaign कैसे Create और Publish करें?

Facebook Ads अपने business या brand को promote करने का, अपने products की promotion करने का, conversions करवाने का, leads generate करने का या फिर अपनी website पर traffic प्राप्त करने का एक बहुत ही ज्यादा बढ़िया तरीका है. मुझे लगता है कि आपमें से ज़्यादातर लोगों ने Facebook Ads के बारे में सुना तो ज़रूर होगा लेकिन वास्तव में try कभी नहीं किया होगा. इसी कारण हमने Facebook Ads की introduction का post कुछ समय पहले publish कर दिया था.

उस article में हमने जाना था कि ये exactly है क्या और इसके क्या-क्या फायदे हैं. लेकिन आज के इस article में हम जानेंगे कि आखिर आप इन्हें वास्तव में अपने लाभ के लिए कैसे use करें. दूसरे शब्दों में आज मैं, आपको एक example Facebook ad campaign create करके दिखाऊंगा.

Facebook Campaign क्या है?

Facebook में advertise करने के लिए use होने वाले procedure की एक इकाई को campaign कहते हैं.

आप इसे ऐसे समझ सकते हैं कि मान लीजिये आपकी company ने कोई नया product launch किया है जिसकी promotion की responsiblity आपको दी गयी है. तो ऐसे में, यदि आप Facebook पर advertise करना चाहते हैं तो आप एक ad campaign create करेंगे और ये define करेंगे कि आपको ये promotion कितने दिनों तक करनी है.

इस advertisement process को जब हम, limited period of time में करते हैं, तो उसे एक ad campaign का नाम दिया जाता है.

Facebook ने advertisers के लिए एक बहुत ही बढ़िया और user-friendly Ads Manager platform create किया है जिससे कि कोई beginner भी बड़ी ही ज्यादा आसानी से ads को create करके publish कर सकता है.

तो ये मान के ही चल रहा हूँ कि आप इस Digital Marketing या कह लीजिये Online Advertising field में नयें हैं और Facebook में ads कैसे create करें जानना चाहते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं.

Facebook में Ad Campaign Create करने की Step By Step Guide

सबसे पहले आपको अपने Facebook account में Login कर लेना है. फिर आपको अपने account के dropdown menu में जाना है. वहां आपको काफी options मिलते हैं, जिसमे Create Ads और Manage Ads का option भी शामिल होता है. कोई भी नया ad campaign create करने के लिए, Create Ads के option पर click करें.

यदि आपने इस option पर first time click किया होगा तो ये आपको brief intro देगा और आपको नया Facebook Ads account create करने के लिए कहेगा. आपको बस account को कोई भी नाम देकर, create के button पर click करके, अपना account create कर लेना है. हर एक step में Facebook का interactive और dynamic interface आपको पूरा guide करेगा.

आपको Facebook ads के interface में हर एक option के बगल में “i” का symbol दिखेगा. आप इस पर अपना mouse को hover करके, उस option के बारे में जान सकते हैं. तो basically ये एक helpful guiding option है.

इसके बाद, आपके सामने Facebook Ads Creation का Main page open हो जायेगा, जिसमे आपके सामने बहुत सारे प्रकार के Ad Campaign Types होंगे. आपको इनमे से अपने हिसाब से कोई भी ad campaign type चुनना है.

अलग-अलग types आपको अलग-अलग प्रकार की promotions में मदद करेगा. यदि आपको बस अपने brand का नाम popular करवाना है तो आप Brand Awareness को चुन सकते हैं, यदि आपको अपनी website पर traffic चाहिए तो आप Traffic को चुन सकते हैं, यदि आपको Conversions करवानी हैं, तो आप Conversions या फिर Catalog Sales वाला option चुन सकते हैं. इस प्रकार अन्य बहुत सारी considerations given होती हैं, जिनमे से आप कोई भी चुन सकते हैं, ये totally depend करता है कि आपकी requirement क्या है.

Facebook के किसी भी ad campaign को create करने के लिए 4 Major Phases होते हैं:

  1. Marketing Objective को चुनना
  2. Ad Set को Create करना
  3. Ad को Create करना
  4. Review के लिए Submit करना

किसी भी प्रकार के Facebook ad campaign ये चार steps तो होते ही होते हैं. हर एक step में further बहुत सारे options होते हैं. अब ये options vary करते हैं, अलग-अकग marketing objectives और consideration के हिसाब से जोकि आप सबसे पहले step में चुनते हैं.

अब हर एक option को तो इस article में explain नहीं किया जा सकता, क्योंकिं सभी marketing objectives के options का count तो बहुत ज्यादा हो जायेगा. इस लिए इस article में मैंने आपको हर एक phase का एक brief introduction दिया है जिससे कि आप खुद ad campaign को create और को configure करने योग्य बन पायें.

Marketing Objective को चुनना

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया, जब आप Create Ads वाले section में account create कर लेंगे, तो दुबारा जब भी आप इस section में आयेंगे तो ये सबसे पहले step होगा और आपको इसमें अपने marketing objectives को चुनना होगा जैसे कि Brand Awareness, Lead Generation, Conversions आदि.

अभी तक Facebook में उपलब्ध सभी Marketing Objectives का screenshot नीचे दिया गया है:

Ad Set को Create करना

Ad Set में हमें basically हम ad campaign की limits, audience, interests, budget और placements आदि define करते हैं. सबसे पहले आपको Ad Set को कोई भी नाम दे देना है और फिर उसमे audience का चुनाव करना है. इसमें audience का चुनाव location के हिसाब से होता है कि आप किस जगह के घेरे में अपनी ad को दिखाना चाहते हैं. जैसे कि Janakpuri, Delhi. या फिर पूरा देश, पूरा कोई शहर आदि.

ऐसे ही आपको interest set करने होते हैं कि Facebook आपकी ad को केवल उन लोगों को दिखाये जोकि आपके द्वारा define की गयी चीज़ों में interested हों.

आप जिस भी हिसाब से audience और interest को चुनेंगे, Facebook आपको साथ के साथ calculate करके ये भी बता देगा कि आप कम से कम और ज्यादा से ज्यादा कितने लोगों तक अपनी ad को पहुंचा सकते हैं. Basically ये आपको estimated results बताता है.

इसके बाद, आपको define करना होता है कि Facebook आपकी ads को कहाँ-कहाँ दिखाए, जैसे कि Instagram, Facebook Desktop Version, Mobile Version आदि पर.

मैं आपको recommend करूँगा कि यदि आप एक beginner हैं तो आप इसे Automatic Placements पर ही रहने दे. इस option से Facebook खुद आपके लिए ads को अलग-अलग locations पर दिखायेगा.

इसके बाद आपको अपना budget set करना होता है कि आप इस particular ad campaign पर कितना ऐसा खर्चना चाहते हैं. यदि आप किसी दो या दो से ज्यादा दिनों के बीच में ad run कर्नेगे तो आपको अपना daily budget भर देना है और आप इसे weekly basis पर भी set कर सकते हैं.

Ad को Create करना

इस option में आपको ad को actually create करना होता है. आप ad के लिए या तो एक new ad create कर सकते हैं या फिर अपने किसी Facebook page के किसी post को ad के रूप में चुन सकते हैं.

आपको हर एक ad type के साथ किसी न किसी Facebook page को link करना ही होता है क्योंकि Facebook आपकी ads को आपके Facebook Page के behalf पर ही दिखता है. यानि कि आपकी हर एक ad में आपके Facebook के link किये गए page का ही नाम होगा.

इसके बाद आपको Ad का format चुनना है और उस format के हिसाब से images और videos आदि upload करके, ad को complete बनाना है. Facebook आपको बहुत सारे ad format options देता है जैसे कि Full-ScreenExperience, Carousel, Multiple Images, Single Image, Single Video, Combination of All Formats type etc.

इसके बाद आपको Call To Action button या proper links वगेरा ad कर देने हैं, ये options totally आपके marketing objectives के हिसाब से depend करते हैं और अलग-अलग होते हैं. हर एक option के आगे, further advanced options होते हैं जिससे कि आप अपने ad campaign को highly customize तरीके से run कर सकते हैं.

Review के लिए Submit करना

जब आप AdSet और Ad दोनों completely create कर लेते हैं, तो आपको अपनी ad को Facebook के review phase के लिए submit कर देना है. फिर आपको Approval का wait करना होगा. कई बार approval कुछ ही minutes में मिल जाता है और कई बार कुछ घंटो का समय भी लग जाता है.

एक बार जब आपको Approval मिल जाता है तो आपकी ad schedule के हिसाब से run होती है और उसके complete होने पर आपको results आपके Ads Manager में दीखते हैं. आप Results को Excel या CSV format में Ads Manager से export कर सकते हैं.

मैंने अपने Ad account से अलग-अलग campaigns run किये हुए हैं, जिनका result आप नीचे देख सकते हैं.

जब आप अपना पहले Ad campaign create करते हैं तो ये last step से आपका जितना भी budget है उतने पैसे account में ad करने के लिए कहता है और account creation के समय ये आपने आपकी desired currency भी पूछता है.

जितने भी आपके campaign को run करने के लिए पैसे लगेंगे, उतने पैसे आपको पहले अपने account में add करने होते हैं. आप किसी भी समय पैसों को Payment Settings में जाकर add कर सकते हैं. Facebook आपको Card, Net Banking और PayTM payment options provide करता है.

मुझे आशा है कि इस article से Facebook Ad campaign create और run करने के लिए आपको पर्याप्त जानकारी मिल गयी होगी!


ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे Subscribe कीजिये. इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.

मुझे बताईये यदि आपके इस पोस्ट के सम्बंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है?

ज़रूर पढ़िए:

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Subscribe for more such videos

This post was last modified on January 6, 2023 1:05 pm

Gurmeet Singh: नमस्कार, मैं गुरमीत, ShoutMeHindi का Senior Editor हूँ. आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा में ब्लॉग्गिंग और online पैसे कमाने के सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular blog बन चूका है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

View Comments (1)

Related Post