X

Do It Yourself – स्वयं को SEO और SMO कैसे सिखाएं

हेलो दोस्तों,

जैसे की हम online Digital World में रह रहे है जहाँ हर चीज़ ऑनलाइन मौजूद है, चाहे वो खाने से लेकर कपड़े तक और सुई से लेकर फर्नीचर तक सब कुछ हम घर बैठे online मंगवा सकते है। ऐसा इसलिए संभव हो पाया है, क्योंकि अब हर कोई अपनी मौजूदगी ऑनलाइन पर भी दर्ज करवा रहा है ।

यह बहुत ही अच्छा माध्यम बन गया है ज्यादा से ज्यादा लोगो तक सीधे पहुंचने का, इसके कई फायदे भी देखने को मिले है। बस कठिनाई यह है की – आपको अपनी उपस्थिति को लोगो की नज़रो में लाने के लिए प्रयास करने होंगे ।

इसके लिए आपको website का SEO और SMO करना आना चाहिए। हालाँकि आप बाहरी मदद जैसे SEO और SMO विशेषज्ञो की भर्ती कर आप यह कर सकते है, पर यह महँगा सौदा है ये ना भूले और साथ ही ऐसा बिल्कुल नहीं है की आज आपकी website top पर आ गयी है तो आपका काम ख़त्म हो गया है, ऐसा नहीं है। इसे बरक़रार रखने के लिए सतत प्रयत्न करने होंगे।

तो दोस्तों आज हम आपको बताएँगे कैसे आप खुद अपनी website का SEO कर सकते है और online world में सफलता पा सकते है।

सबसे पहले हम आपको ये बता दे की SEO होता क्या है?

SEO का फुलफॉर्म – सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (Search Engine Optimization). यह प्रक्रिया वेबसाइट मालिकों दूवारा उपयोग की जाती है । Webpages को rank करने में मदद करने के लिए, Search Engine पर खोज को सरल बनाने के लिए, प्रतियोगियों की वेबसाइटों से ऊपर रैंक लाने के लिए इस तकनीक का उपयोग किया जाता है। जबकि कई Search Engine हैं जिन पर आप रैंक कर सकते हैं, जिसमें बिंग और याहू शामिल हैं, अधिकांश इंटरनेट सर्च (80%) Google के माध्यम से किया जाता है। नतीजा, आप जिस SEO युक्तियों को पार करेंगे, वे Google द्वारा देखी गई और रैंकिंग की दिशा में तैयार हैं।

Search Engine आपकी साइट को रैंक करते समय क्या देखते है?

आज कल SEO अधिक शामिल हो गया है क्योंकि Search Engine ने sites को rank करने के तरीके के बारे में और पहलुओं को विकसित किया है। उदाहरण के लिए, शुरुआती दिनों में, URL के हिस्से के रूप में पेज का नाम रखने के लिए रैंकिंग की बाधाओं में वृद्धि हुई थी। जैसे-जैसे इंटरनेट बढ़ता गया, आदेश और विश्वसनीय परिणाम लाने में और मुश्किल हो गई।

Google विशेष रूप से यह लड़ाई लड़ रहा है, ताकि सही परिणाम ही दिखाए जाये खोज कर्ताओ को, जो web searchers के लिए अच्छा है, लेकिन वेबसाइट मालिकों के लिए अधिक कठिन है।
आज, यह समझकर कि Google क्या करता है और चाहता है, आपके SEO को बेहतर बनाने के लिए एक लंबा रास्ता तय कर सकता है। Google आपकी साइट को रैंक करने के लिए क्या देखता है इसकी बुनियादी सूची यहां दी गई है।

कितने वक़्त से आप Online मौजूद है

नई sites में SEO तकनीक का इस्तेमाल करना एक कठिन कार्य है क्योंकि बहुत प्रतिस्पर्धा है और Google New sites के बजाये पुरानी साइटों का पक्ष लेता है।

Keyword का उपयोग

जब search engine आपकी साइट पर जाते हैं तो वे पृष्ठ सामग्री और मेटा जानकारी को देखते है कि यह क्या है। जब लोग इन कीवर्ड का उपयोग (खोज शब्दों) को अपने इंजन में उपयोग करते हैं, तो वे परिणामस्वरूप आपके पृष्ठ को distributed करना जानते हैं। इसका मतलब यह है कि आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है की खोज इंजन पर कौन से शब्दों और वाक्यांशों का उपयोग लोग करेंगे। आप खोज शब्द अनुसंधान (keyword analysis) के माध्यम से ऐसा पता कर सकते हैं। यदि कोई keyword बहुत बार आता है, तो शब्द के विविधता का उपयोग करने पर विचार करें।

Outgoing link –

खोज इंजन अन्य साइटों के लिंक के साथ-साथ आपकी साइट के भीतर लिंक देखना पसंद करते हैं (यानी अपनी साइट पर अन्य सामग्री से लिंक करना)।

Incoming links –

ये आपकी वेबसाइट के अन्य साइटों से लिंक हैं। सोशल मीडिया इस में बहुत उपयोगी हो सकता है, लेकिन साथ ही, आपकी सामग्री से जुड़ी अन्य गुणवत्ता वाली साइटें आपकी रैंकिंग में सुधार करने का एक लंबा सफर तय करती हैं। खोज इंजन आपके द्वारा रखी गई कंपनी द्वारा आपका निर्णय लेंगे, इसलिए आपका लक्ष्य outgoing और incoming links पर होना चाहिए।

Responsive web design –

चूंकि आजकल बहुत से लोग ऑनलाइन के लिए फोन या tablet का उपयोग करते हैं, इसलिए Google ने अब साइट के रैंकिंग के दौरान देखे जाने वाले पहलुओं में से एक के रूप में मोबाइल-फ्रेंडली वेबसाइट का होना भी शामिल किया है।

SEO के लिए 10 DIY कार्य –     

अब जब आप अपनी साइट को इंडेक्स और रैंक करने का निर्णय लेते समय कुछ seach enginesपर विचार करते हैं, तो ट्रैफिक और मुनाफे को बढ़ावा देने के लिए अपनी खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करने के लिए यहां 10 कार्य हैं जो आपको करना जरुरी है –

टिप 1: सही keywords का चयन करें।

टिप 2: सही domain name का चयन करें।

टिप 3: File names और folders में keywords का प्रयोग करें।

टिप 4: अपने पेज शीर्षक में अपने keywords का प्रयोग करें।

टिप 5: अपने navigation में keywords पाठ का प्रयोग करें।

टिप 6: उपयोगी keywords सामग्री बनाएँ – और दोहराये।

टिप 7: अपने Meta विवरण का keywords को हिस्सा बनाओ।

टिप 8: उच्च गुणवत्ता वाली incoming links सुरक्षित करे।

टिप 9: अपने लिंक में keyword text का उपयोग करें, click here का उपयोग नहीं करे।

टिप 10: एक site map बनाएँ।

इन सभी tips का उपयोग सही तरह से करने के लिए आप खुद ही YouTube Videos देखकर या Blog Tutorials पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते है और अपनी website के लिए step-by-step उपयोग कर सकते है। खुद से SEO सीखना भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण और सरल प्रक्रिया हैं ।

अब हम बात करते है SMO की

सोशल मीडिया ऑप्टिमाइज़ेशन (SMO) आपके इंटरनेट search ranking में एक महत्वपूर्ण कारक है। इस रणनीति को अक्सर कई कंपनियों द्वारा अनदेखा किया जाता है, भले ही यह search रैंकिंग में आपकी स्थिति बढ़ाने में मदद कर सके।
Social Media में, आपके लिए Customized करने के लिए दो महत्वपूर्ण search engine हैं:

1. प्रत्येक सोशल नेटवर्क के भीतर search function

2. Google search

जब आप search environment के लिए Optimize करते हैं, तो कुछ लाभ होते हैं – जैसे की लोगो को आपकी प्रोफ़ाइल ढूंढने में, आपके साथ जुड़ने में और अपनी वेबसाइट पर अधिक से अधिक लोगो को पहुंचने के लिए, आपकी प्रोफ़ाइल से आपकी वेबसाइट पर point करती हुई एक लिंक से भी लाभ मिल सकता है।
तो आज हम आपको DIY(Do it yourself) SMO तकनीक के बारे में बताएँगे कुछ instant सुझाव नीचे दिए गए हैं –

  1. अपनी वेबसाइट में सामाजिक alignment करें
    सोशल sharing tool को आपकी Site में शामिल करे। अपनी Social media channel को सीधे अपनी website से और अपनी Social profile से सीधे अपनी वेबसाइट पर web link शामिल करें। आप अलग-अलग ब्लॉग पोस्ट में सोशल मीडिया शेयरिंग बटन भी जोड़ सकते हैं।
    सोशल मीडिया पर लिंक अक्सर उच्च गुणवत्ता वाले लिंक माना जाता है क्योंकि सामाजिक साइटों के पास उच्च वेब authority होता है जिसका हमे SMO में काफी फ़ायदा मिलेगा ।
  2. SMO में consistency कुंजी है
    अपनी social profile बनाना एक साधारण काम की तरह लगता है, फिर भी यहाँ से बिज़नेस लाना एक कठिन कार्य है । Profile जानकारी 100% भरें। Search इंजन उन्हें प्राथमिकता ज्यादा  देते है जिनकी प्रोफाइल में सारे जानकारी अंकित है। ध्यान रखे आपकी सोशल प्रोफाइल में सभी संपर्क जानकारी बिल्कुल वही होनी चाहिए जितनी आपकी वेबसाइट पर हैं।
  3. SEO Keyword और Social Media साथ रखे
    यदि आप अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल के संपर्क को अधिक लोगो से जोड़ना चाहते है, तो keyword बहुत ही मजबूत भूमिका निभाते हैं। वास्तव में, यदि आप अपनी प्रोफाइल को सही तरीके से optimise नहीं कर रहे हैं, तो आप अपने प्रतिस्पर्धियों के लिए टेबल पर पैसे छोड़ रहे हैं। यदि आप अपने प्रोफाइल या पेज नाम में अपने Keyword का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकते हैं, तो यह Google पर Keyword search और social network search में बेहतर रैंक करने में मदद करेगा।
  4. अपने social post में keywords का प्रयोग करें
    Keywords आपकी वेबसाइट, ब्लॉग सामग्री और विज्ञापन अभियानों के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह आपकी सामग्री को आपके target दर्शकों तक पहुंचने में मदद करता है ।
  5. सोशल मीडिया पर सोशल बनें
    सोशल बनाने का आसान जरिया है सोशल मीडिया। सामाजिक संकेत SEO में एक महत्वपूर्ण कारक हैं क्योंकि search engine सामाजिक संकेतों और कारक को देखते हैं कि आप कितनी बार पोस्ट कर रहे हैं, कितने लोग आपसे बातचीत करते हैं, और वेबसाइट visitors के लिए सामाजिक sharing elements उपलब्ध हैं की नहीं । ब्रांड अक्सर भूल जाते हैं कि इन प्लेटफार्मों का उद्देश्य संबंध बनाना है। अपनी वेबसाइट और अन्य relevant साइटों दोनों से उपयोगी सामग्री share करें।
  6. ब्रांडेड cover Images का प्रयोग करें
    Social media पर कवर छवि आम तौर पर पहली बार उपयोगकर्ता द्वारा देखी जाती है जब वह आपके पृष्ठ पर जाता है, और आप उन्हें एक अच्छा प्रभाव देना चाहते हैं। इस अवसर का उपयोग अपने अपने वर्तमान और भावी ग्राहकों को ब्रांड मैसेजिंग को व्यक्त करने के लिए करें। प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म के लिए दी गयी guidelines के अनुसार, यह सुनिश्चित करें कि आपकी कवर छवि स्वरूपित और सही तरीके से प्रदर्शित की गई है, और हमेशा professional और यादगार पेशेवर छवियों का उपयोग करें। छवियों बनाने के लिए canva जैसे tool का उपयोग कर, आप सुन्दर आसान cover इमेजेज बना सकते है ।

उचित रूप से उपयोग किए जाने पर आपकी साइट के organic search results में सुधार के लिए social media आपकी सबसे बड़ी संपत्ति हो सकता है। ऊपर बताई गयी बातो का ध्यान रख DIY SMO कर आप लाभ उठा सकते है ।

दोस्तों, तो ये था SEO और SMO techniques जिसे आप आसानी से अपना सकते है ।


ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे Subscribe कीजिये. इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.

मुझे बताईये यदि आपके इस पोस्ट के सम्बंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है?

ज़रूर पढ़िए:

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Subscribe for more such videos

Gurmeet Singh: नमस्कार, मैं गुरमीत, ShoutMeHindi का Senior Editor हूँ. आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा में ब्लॉग्गिंग और online पैसे कमाने के सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular blog बन चूका है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)
Related Post