X

क्या मुझे अपने नयें Blog पर Google AdSense Ads लगाने चाहिए?

क्या आप उन नयें budding bloggers में से एक है वो अभी अपने blog को monetize नहीं कर रहे और इस विषय को लेकर उलझन में हैं? यदि हैं, तो मैंने भी आपकी तरह ऐसे ही सोचते हुए कुछ समय बिताया है. मेरे blogging career के शरुआती दिनों में, मैंने Google AdSense या फिर किसी भी और ad platform का advantage नहीं लिया.

शायद इसका कारण ये है कि हम अपने blog को इस कारण monetize नहीं करते क्योंकि हम readers के सामने अपनी image अच्छी रखना चाहते हैं या फिर हमें इस बात का डर होता है कि हमारे readers हमारे बारे में क्या सोचेंगे.

मैं अपने किसी दोस्त के साथ बात कर था जोकि अभी blogging में नया है, और उसने मुझे बताया कि उसके पास एक approved AdSense account है पर वो अपने blog पर AdSense नहीं लगा रहा.

  • मैंने पूछा – क्यों?
  • उसने उत्तर दिया – क्योंकि ये एक नया blog है और यदि मैं इस पर ad डालूँगा तो लोगो को लगेगा कि मैं पैसों के लिए blogging कर रहा हूँ.
  • मैंने कहा – तो फिर तुमने AdSense के लिए apply ही क्यों किया जब तुमने अपने blog को इससे monetize ही नहीं करना था?
  • उसने उत्तर दिया – मैं इसे तब monetize करूँगा जब मेरे blog पर बढ़िया ट्रैफिक होगा.
  • मैंने कहा – इसमें क्या फरक है कि तुम अब monetize करते हो या फिर बाद में? क्या बाद में तुम्हारे readers की सोच कुछ और होगी तुम्हारे और तुम्हारे blog के बारे में?

हमारी बातचीत ऐसे ही कुछ समय के लिए चलती रही और फिर हम इस नतीजे पर आये कि मेरे दोस्त की तरह ही बहुत से लोग अपने blog पर advertise करने के बारे में ऐसा ही सोचते हैं.

मेरे प्रश्न फिर रहा कि अपने blog को monetize करने के लिए इंतज़ार ही क्यों करें? अपने blog से पैसे कमाने की बात आपको कोई कम passionate blogger नहीं बना देती या फिर एक लालची blogger नहीं बना देती. बल्कि ये तो आपके किसी passion से पैसे कमाने का एक बढ़िया मौका है, और अपने सुपनो को भी साकार करने का एक सुन्हेरा मौका है. अपने आपसे पूछिए कि ऐसा ही नहीं है?

यदि आपका एक blog है जिसे monetize किया जा सकता है, तो उसे अभी monetize करना शुरू कीजिये. हैं, ये chances हैं कि आप मासिक $10-$100/month से ज्यादा नहीं कम पाएंगे, पर हाँ कम से कम आप कुछ पैसा तो कमा रहें है उस चीज़ को करके जिसे करना आप पसंद करते हैं और जिसे करने में आपको बहुत मज़ा आता है.


Advertisements क्या है और आपको अपने blog पर advertise क्यों करना चाहिए?

जब कोई advertisement जो कि आपके content से related होती है, या फिर उस niche से रेअल्तेद होती है जो आप अपने blog पर बनाये रखते हैं, चाहे वो sidebar में हो, चाहे header में या फिर और कहीं भी हो, तो आप अपने readers को एक जगह provide कर रहें हैं, जहाँ कि वह एक ऐसे product या service के बारे में जान रहें है जिन्हें खरीदने में शायद वे interested हों.

उद्हारण के तौर पर, हम यहाँ ShoutMeHindi पर, अधिकतर Blogging, Web Hosting, online पैसे कमाने के बारे इत्यादि में लिखते हैं. हम अपने personal views और experience भी share करते हैं. यहाँ पर बहुत से readers केवल इस बात के लिए हैं क्योंकि उन्हें मेरे experience के बारे में जानना बढ़िया लगता है और वे जानना चाहते हैं कि मैं कौन-कौन से products को use करता हूँ और शायद वे भी उससे मिलते जुलते products को use करना चाहते हैं. वे मेरे posts को पढ़ रहें हैं क्योंकि उन्हें इस niche को पढने में कोई न कोई interest तो पक्का है, जो मैं लिखता हूँ. तो यदि कारण है कि आपको हमारे blog पर Web hosting आदि के banners दीखते हाँ, sidebars में या फिर headers में.

यदि आपका अपने blog में interest है तो इसे monetize करने को शुरू करने को लेकर कोई भी सही या गलत समय नहीं है. यदि आप अपने खुद के blog की लिखी हुयी चीज़ों के बारे में खुद ही असमंजस में है तो शायद यही कारण होगा कि आप इसे monetize करने के बारे में आशंकित होंगे. एक बात का ध्यान रखिये कि अपने blog में adsense ads को place करने के लिए एक page पर दो या तीन जगह ही बढ़िया रहती है. और ऐसा भी होता है कि कम ads = बढ़िया CTR = long टर्म में बढ़िया पैसे कमाने की assurance.

तो यदि आपके पास एक AdSense account और एक blog है, अपने blog पर कुछ ads लगाना शुरू करके try करें. दो या तीन ad units से शुरुआत कीजिये, और अपने blog की quality का ध्यान रखिये. यदि आप अपने readers को बढ़िया information provide करते हैं,और overall सब कुछ बढ़िया रखते हैं, तो इसमें आपका ही फायदा होता है. आपको क्या पता कि आपका blog आपकी जिंदगी जीने का सबसे बड़ा जरिया ही बन जाए!

ज़रूर पढ़िए:


Blogs को monetize को करने को लेकर आपके क्या-क्या विचार हैं? मुझे बताईये यदि आपके इस पोस्ट के सम्न्बंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है?

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्सकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे Subscribe कीजिये.

इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.

Subscribe for more such videos

This post was last modified on October 25, 2016 12:36 pm

Gurmeet Singh: नमस्कार, मैं गुरमीत, ShoutMeHindi का Senior Editor हूँ. आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा में ब्लॉग्गिंग और online पैसे कमाने के सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular blog बन चूका है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

View Comments (71)

  • bilkul sahi hai jab aap time nikal kar blogging kar rahe hai chahe passion hi ke liye kar rahe ho lekin uske saat aap paise bhi kama lo to koi buri baat nahi hai.

  • Bhai aapne jo beech me line likhi ki paisa kamane se passion kam nahi hone wala that words make my day

    Mere pas mai new blog hai kitne post par apply jarna chahiye mujhe Adsense

  • जी बिलकुल लगाना चाहिए.. इससे आपमें ब्लॉग्गिंग के प्रति एक नया जोश और जज्बा आता हैं.. लेकिन यह समस्या यह भी हैं की जो नए ब्लॉगर होते हैं और उनका ट्रैफिक कम होता हैं, जब उन्हें एड्सेंसे से ज्यादा कमाई नहीं हो पाती हैं तो वे लोग बहक जाते हैं और इनवैलिड ऐड क्लिक करने लगते हैं, जिससे उनका एडसेंस अकाउंट बैन हो जाता हैं...

    गूगल का वैसे भी भी मानना हैं की भारत में वेबसाइट 6 महीने पुरानी होनी चाहिए... हालांकि की यह पूरी तरह से झूठ बात हैं क्योंकि डोमेन के जरिये आप 1 महीने के भीतर ही एडसेंस खाता अप्रूव करवा सकते हो... लेकिन हकीकत यह हैं की गूगल ने यह नियम इसलिए रखे हैं क्योंकि 6 महीने के अन्दर ही आपकी ब्लॉग्गिंग के प्रति रूचि का पता चल जायेगा और आपका ट्रैफिक भी अच्छा हो जायेगा

    अगर आप 6 महीने के अन्दर अच्छा ट्रैफिक गेन कर लेते हैं तो एड्सेंसे लगाने के बाद आप अच्छी कमाई भी करने लगेंगे, जबकि शुरुवात में एड लगाने पर ट्रैफिक न होने के कारण आपको कुछ निराशा तो जरूर होगी ही...

    हो सकता हैं आप इस निराशा को दूर करने के लिए गलत कदम उठा ले और एड्सेंस के बैन होने का खतरा पैदा कर ले...

    लेकिन ब्लॉग्गिंग में धैर्य और हौसलों से ही आप एक अच्छे ब्लॉगर बन सकते हैं... शुरुवाती ब्लॉग्गिंग में एडसेंस का खाता मिल गया हैं, यह तो बड़े ख़ुशी की बात हैं, लेकिन मैंने यह भी देखा हैं की ज्यादातर ब्लॉगर जिन्हें शुरुवात में जल्दी Adsense अकाउंट मिल जाता हैं, वह अपनी गलती से उसे बहुत जल्दी खो भी देते हैं..

  • सुरुआत में फ्री ब्लॉगर पर monetize करना ठीक होगा या wordpress पर अपनी वेबसाइट बनाकर मेरे पास approved adsense account है। लेकिन मैं अभी monetize नही कर रहा हूँ। सोचता हूँ पहले wordpress पर अपनी website बना लूँ।

    • Hello Gulab,

      Agar aapke pass adsense account hain toh aap blogger par ads laga kar paise kama sakte hain. aapko Wordpress ke liye rukhne ki zaroorat nagi. waise bhi aap jab Wordpress blog banayege tab aapko phir se adsense ke liye apply karna padega.

  • सही बात हमको शुरू में ही एडसेंस लगाना चाहिए क्योंकि अगर हमारे ब्लॉग से हमारे पास पैसा आता है तो वो हमारा कॉन्फिडेंस बिल्ड करता है और हम ब्लॉग्गिंग को अपना कर्रिएर भी बना सकते है आगे जाकर बहुत ही शानदार पोस्ट है ये.

  • Agar aap Blogging karte hain to paise bhi kamane jaroori hain. Kyonki Hosting+Domain aur any prakar ke kharch hetu paison ki jaroorat padti hai. Isliye Yadi apka Adsense approve ho jata hai to ads lagane ke liye nahi sochna chahiye..

  • Comment:क्या आप खुद adsence ad उपयोग करते है? जब में shoutmehindi.com को open करता हूँ तो adsence ad नहीं दिखाई देते है

    • Hello Teekam,

      Abhi hum Adsense nahi use karte hai. par kuch hi dino mai hum adsense ad ko apne blog par lagayenge.

      • Comment:thanks for reply. apki website ka traffic bhut achha h fir bhi ap abhi adsence kka upyog kyo nhi kr rhe ho. kya ap apni website ke english version(shoutmeloud.com) m adsence ka upyog krte h?

        • Jaise ki aapko maine pehle bataya ShoutMeHindi par Adsense hum bohot hi jald istamal karenge. Hamara traffic peechle kuch mahino me kafi achha hua hai. isliye uske pehle humne adsense use nahi kara tha.

          Aur SML par mai adsense use nahi karta. mai waha native adverstisement use karta hu. bohot saare ads readers ko ek achha experience nahi dete.

  • Thanks harsh sir i m a continue reader of your blog hindi/English . i gain lot of things from ur blog and starting earning through my blogs

  • 1. Sir apne blogging ke 1 mouth bad kitni earning hoi thi

    2. Ex. .blogspot.Com or apna domain name or .WordPress.Com domain name vali teen same popular same site hoto google me top konsi ayegi (1,2 and 3)

    3. Aapka blogging ka time schedule kesa he

    4. Apni site ko search result me lane ke liye total kitni process karni hoti he..
    ( me step ki bat kar raha hu jese pahele robot text ko on karna fir site map banana fir searchconsul me add karna fir usme kuchh process karna... etc vese muje all step Pata nahi par ese step vise bataona )

      • Thank you so much.... Mian manti hu ki yah puche gaye questions mere nahi the, Par aap ke batayein gaye jawab mere liye bahut fhaydemnd rahe... aap ne bahut si chhoti importent batein batayi jo ek naye blogger ke liye bahut importent hai... Aap ke answers ki madad se Main apne kaam me aur sudhar laugi aur ek achchi blogger banne ki puri koshish karugi, aap ki trah.... Once again thank you so much sir...

  • हेल्लो हर्ष सर
    मेरे ब्लॉग का नाम techyukti है जो की Wordoress पर है और मेरा ब्लॉग कुछ दिन पहले डाउन हो गया तह 5 मिनट के लिए उसके बाद Google ads show नहीं कर रहा था | बाद में जब मैंने adsense को Reset करके फिर से ads code लगाये| लेकिन अब "Google Asychronous ads" नहीं show कर रहा है और ना ही Google Related Post का Width show कर रहा है |

    जिसके वजह से मेरे ब्लॉग का Rank, Traffic और Earning सब डाउन हो रहा है सर आप कृपया करके कोई Solution बताये मैंने आपको हर जगह message किया FB, youtube, Shoutmeloud but अपने कभी reply नहीं किया | अगर अपने मुझे reply कर दिया तो मै आपका बहुत आभारी रहूँगा |
    धन्यवाद्

1 2 3 4
Related Post