X

WhatsApp की Video Calling Feature Kaise Use Karain in Hindi

WhatsApp ने Officially Tuesday को Video Calling का feature launch कर दिया है. अब यह feature Android, iPhone, और Windows users के लिए roll out कर दिया गया है.

अब आपको बस करना क्या कि आपके पास चाहे android है या फिर चाहे iPhone है, अपने WhatsApp को नए version के साथ update करना है.

यदि आपके phone में automatically updates set होंगे तो शायद आपका WhatsApp पहले से ही updated हो लेकिन यदि नहीं है तो आपको स्वयं PlayStore में जाकर या फिर Apple iOS store में जाकर WhatsApp को update करना होगा.

WhatsApp ने अपने official blog पर लिखा है:

“हमने इस feature को introduce किया है क्योंकि हम जानते हैं कि कई बार केवल voice और text ही काफी नहीं होते. अपने पोते को उसके पहले कदम चलते देखना या फिर अपनी बेटी का चेहरा देखना जोकि विदेश में है, इसका कोई भी substitute नहीं है. और हम चाहते हैं कि ऐसे features सभी के लिए available हों, केवल उनके लिए ही नहीं जो मेहेंगे नए phones को खरीद सकते हैं या फिर उन लोगों के देशों के लिए जहाँ cellular networks बढ़िया होते हैं.

कई सालों से हमें users यह request करते रहें है कि आप video calling का feature लेकर आईये और आज हम दुनिया के सामने यह offer रखकर बहुत खुश है. आपका WhatsApp को प्रयोग करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद और हम आपसे वादा करते है कि हम अपनी service को बढ़िया करने में दिन रात मेहनत करेंगे.”

WhatsApp Video Calling Feature को कैसे Use करें?

चलिए अब जान लेते हैं कि आप इस feature का प्रयोग कैसे कर सकते हैं.

सबसे पहले एक बात का ध्यान रखिये कि आपके पास और जिसके साथ आपने WhatsApp के द्वारा बात करनी है दोनों के पास Video calling को support करने वाला WhatsApp का version होना चाहिए. तभी यह Video calling संभव होगी.

सबसे पहले अपने WhatsApp को open कीजिये. अब किसी को भी Video Call करने के लिए दो options हैं. तो चलिए इन दो options के बारे में जानते हैं.

सबसे पहले option ये है कि आपको जिसको भी Video call करना है WhatsApp की Chat लिस्ट में उसकी DP (Profile Picture) पर tap कीजिये. और आपके सामने कुछ चार options आयेंगे फोटो के नीचे, उसमे Video Call के icon पर click कीजिये.

दूसरा option ये है कि जिस को भी आपने Video Call करना है उसकी chat को open कीजिये और ऊपर call के icon पर click कीजिये और फिर एक pop-up आएगा जिसमे आपको Video Call select करना है.

अब यदि जिसको भी आपने Video call किया होगा उसके पास WhatsApp का video call करने वाला version होगा तो आप उनसे video call कर पाएंगे जैसा कि नीचे दिए गए screenshot में दिखाया गया है.


ज़रूर पढ़े:

मुझे बताईये यदि आपके इस पोस्ट के सम्न्बंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है?

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्सकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे Subscribe कीजिये.

इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.

Subscribe for more such videos

This post was last modified on March 26, 2017 4:02 pm

Gurmeet Singh: नमस्कार, मैं गुरमीत, ShoutMeHindi का Senior Editor हूँ. आप सभी के सहयोग से हमारा यह blog, हिन्दी भाषा में ब्लॉग्गिंग और online पैसे कमाने के सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाने वाला एक popular blog बन चूका है. इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)

View Comments (4)

Related Post