X

Social Media पर Personal Brand कैसे बनाये हिंदी में

कुछ साल पहले social media entertainment और friends के साथ connect होने का एक बहुत बढ़िया source था. लेकिन आज के समय में सोशल मीडिया marketing का एक बहुत बढ़िया जरिया बन गया है.

यदि आप digital marketing से related किसी भी field में काम कर रहे है तो आपका social media पर बढ़िया presence होना बहुत जरुरी है.

आज इस आर्टिकल के द्वारा मैं आपके साथ कुछ ऐसे tips को शेयर करूँगा जिससे आपको social media पर अपने personal brand को improve करने में मदद मिलेगी।

एक बहुत ही common statements जिसको सभी bloggers और young entrepreneurs के द्वारा सुनते को मिलता

” मै अपने आप को नहीं अपने brand को visible करना चाहता हूँ.”

इसका सीधा सा मतलब है की आज के bloggers और young entrepreneurs अपने company/website को visible करना चाहते है.

यदि आपकी company grow करती हैं तो आप भी grow करेंगे। और यदि आप अपने आप को grow करते है तो आपके साथ साथ आपकी कम्पनी भी grow करेगी।

Social Media पर Personal Brand को कैसे Build करे

Social media पर incomplete profile होने से अच्छा कोई profile ही ना हो. आपके personal branding के लिए आपका profile आपका पहला process होता है. इसलिए एक बढ़िया profile बनाने के लिए आराम से समय ले.

यहाँ पर मैं आपके साथ कुछ ideas शेयर कर रहा हूँ जिसके द्वारा आप अपना profile create करना start कर सकते है.

सबसे पहले आप एक notepad को open करे. उसके बाद अपने readers के लिए एक seductive introduction तैयार करे.

अपने profile का introduction short और concise रखने की कोशिश करे. जिससे लोग उसको पढने के बाद आपके बारे में समझ सके. इसके साथ आपके introduction में आपकी personality दिखाई देनी चाहिये। और लोगो को यह बात भी समझ आनी चाहिए की आपको follow करके उनका क्या फायदा होगा यानी की आप उन्हें ऐसा क्या offer कर रहे है जो की unique हैं.

उदहारण के लिए

  • Passionate about adventure sports
  • Occasional motivational speaker
  •  Loves internet marketing
  • Full-time blogger

intros/profiles Twitter profiles के लिए बहुत ही बढ़िया है लेकिन यदि आप दुसरे platform जैसे Facebook, LinkedIn, अथवा Google Plus पर “About” section” को लिखने के लिए आपको बहुत space मिलता है जिसमे आप और detail लिख सकते है.

आप अपने personality अथवा अपने goals के हिसाब से एक personal और एक professional पेज बना सकते हैं. बस इन बातों का ख्याल रखे

  • अपना best और most interesting side show करे
  • एक ऐसा impression बनाये जिसके लिए लोग आपको हमेशा याद रखे.

अपने Personal Brand को Build करना Start करे 

यदि आपने अभी तक अपने profile picture के लिए right image नहीं pick किया है तो आप निचे के content को पढ़ते रहे.

आपका profile picture आपके branding में बहुत important role play करता है. इसलिए आपको अपने profile picture पर बढ़िया तरीके से काम करना चाहिये। इसके साथ साथ आप अपने profile picture को अपने desktop पर “profile photo” नाम से रख ले.

अपना एक बढ़िया और strong image उपयोग करने का reason ये भी है की social media पर लोग नाम से ज्यादा images को याद रखते है. आपको एक ही image सभी platforms पर उपयोग करना चाहिये। ऐसा करने से आपके personal brand और presence पर बढ़िया प्रभाव पड़ेगा।

यदि आप अलग अलग image का उपयोग करते है तो लोगो को आपको और आपके brand को याद रखने में मुश्किल होगी.

ज्यादातर people जो लोग ऑनलाइन काम करते है वह रोज बहुत सारे लोगो से बात करते है. आपका brand तभी बढ़िया तरीके से build होगा जब आपका लोगो के ऊपर clear visual impression पड़ेगा। clear visual impression के लिए आपका एक ही images सभी platforms पर होना बहुत जरुरी है.

अब तक आपका bio और images ready हो गया होगा. अब आपको अपने personal brand को build करने के लिए कुछ tips को follow करना होगा। इसलिए ध्यानपूर्वक आर्टिकल को पढ़ते रहे.

Social-Media Sites की एक List बनाये

इन्टरनेट पर बहुत से social media sites है जिनके द्वारा हम अपना online presence बना सकते है. लेकिन कुछ ही ऐसी sites जहाँ पर daily active रहते है.

उदाहरण के लिए मेरा profile इन sites पर है:

  • Delicious
  • Digg
  • StumbleUpon

लेकिन main इन sites पर में rarely active रहता हूँ.

औ इन sites पर बहुत active रहता हूँ

इसलिए आपको उन्ही sites की list बनाना चाहिये जिसपर आप रोज कम से कम एक बार जरुर active होते हो.

एक Unique Handle सभी Platforms पर उपयोग करे

जिस तरह से सभी platforms के लिए एक unique और memorable image जरुरी है, ठीक उसी प्रकार सभी social media platforms के लिए एक unique handle भी जरुरी है.

अगर आप मेरे सभी major social media platform को देखे तोह मेरा handle है @denharsh, @shoutmeloud अथवा @shoutmehindi.

आप एक ऑनलाइन टूल KnowEm की मदद से usernames की availability को check कर सकते है. ये tool सभी major social media platforms के username के availability को बताता है. इस tool की मदद से आप social media sites की एक long list बनाकर उसको bookmark करके उस पर अपना profile बना सकते है.

Brand build करने में सबसे बढ़िया चीज़ ये होती है की आपका किस तरह का impression लोगो के ऊपर छोड़ते है.

यहाँ पर मैं आपको सोशल मीडिया site की एक list शेयर कर रहा हूँ. मैं आपको suggest करूँगा की आप अपने brand का presence इन sites पर जरुर बनाये।

  • Facebook
  • Twitter
  • Google Plus
  • LinkedIn
  • Pinterest
  • YouTube
  • Blogger
  • Quora
  • Gravatar
  • Disqus
  • SlideShare

इन सभी सोशल मीडिया sites के अलावा और भी बहुत सी सोशल मीडिया sites है. ये आपके ऊपर depend करता है की आप किस niche पर काम कर रहे है.

Recap: आपके personal branding का first step
1- अपना profile Complete करे.
2- अपने personality को अपने bio के साथ Reflect करे.
3- अपने image को Establish करे.
4- अपने username को Establish करे.
5- Major social media sites पर अपना presence build करना start करे.

अपने online presence के quality को maintain करे

Facebook पर सभी friend requests को accept करना, सभी Twitter followers को auto-follow करना और उन सभी को circling करना जो आपको Google Plus पर circles किये है. ये सभी चीज़े एक trend हो गया है.

ये strategy तब बढ़िया काम करती है जब आप अपने social media profile पर big numbers देखते है. मेरे opinion में ये आपके time के लिए worth नहीं है.

उदाहरण के लिए facebook पर एक “subscribe” का feature है जो remarkable और बहुत ही useful है. ये feature उन random people को add करना जिनको आप नहीं जानते है से बढ़िया है.

अपने Quality को maintain करना पहले ही दिन से start करे. यदि आप अपनी present quality को maintain रखते है तो आपका future में better और cleaner online footprint create होगा।

यदि आप बहुत ही बढ़िया काम करेंगे तो लोग आपको automatically follow करेंगे। इसलिए जिस mistake को ज्यादातर social media experts करते है आप उसको कभी मत करे.

आप इन दो चीजों को करे:
1- right subscription buttons को right places पर लगाये।
2- अपने online presence के quality को Maintain करे.

अपने Personal Brand को Next Level पर ले जाने के कुछ बढ़िया Tips

अपने niche के trending topics के बारे में बात करे

आप जिस भी niche पर काम कर रहे हो, आपको अपने niche के trending topics के बारे में हमेशा बात करना चाहिये। अपने expert opinion के साथ अपने topic में और value add करे.

आपके द्वारा दिया गया opinion एक expert के जैसा होना चाहिये। आपको कभी भी अपने customer को कोई गलत या फिर fake information नहीं देना चाहिए। आपको कुछ ऐसा करना होगा जिससे आपके customers आपके विश्वास करे. आपको अपने niche से related कुछ ऐसे tips को भी शेयर करना चाहिये जिससे उनको फायदा हो. आपको उनके problem को अपने problem के जैसा देखना चाहिये और उनको solve करने में अपना पूरा योगदान देना चाहिये।

Self-Promotion vs. Care for Others

सभी young bloggers और entrepreneurs अपना self-promotion करते है. ये एक बहुत ही common mistakes है. आपका सोशल social media profile एक बहुत ही बढ़िया तरीका है जिसके द्वारा आप अपने आपको industry का expert बन सकते है. ये तब होगा जब आप दूसरो का help करेंगे।

यदि आप social media के द्वारा अपने articles को promote करते है, और वह आर्टिकल जो आपकी audience के लिए महत्त्पूर्ण हो सकता है share नहीं करते या फिर उनके प्रश्नों का जवाब नहीं देते तो इसका मतलब आप गलत रास्ते पर जा रहे है. इसलिए आपको अपने timeline में इस बात को भी शेयर करना चाहिये की आपने किसकी कितनी मदद और कैसे की है.

आपको इस बात का ध्यान देना होगा की आपका social media profile meaningful connections के लिए है. Social media पर कुछ भी शेयर करने से पहले आपको इस बात का ध्यान देना चाहिए।

Maintain a ratio of 30:70

30%: self-promotion

70%: promoting others

अपने Achievements के बारे में बात करे

जब आप कुछ नया करे अथवा कोई special चीज़ achieve कर ले तो उसको सभी social media platforms पर शेयर करना ना भूले।

लोग जो आपके साथ connected है वह आपके achievements के बारे में जानने के लिए बहुत उस्तुक रहते है. achievements शेयर करने पर आपके subscribers पर एक बढ़िया effect बनता है. आपको इस बात का ध्यान देना होगा की आप real achievements शेयर करे कभी भी लोगो के साथ fake achievements ना शेयर करे।

आपको achievements शेयर करते समय इस बात का पूरा ध्यान देना होगा की आप उस information को किस तरह से शेयर करते है. यदि आप egoistic तरीके के साथ अपने achievements को शेयर करते है तो आपको इसका बढ़िया result नहीं मिलेगा। आपको अपना achievements proof के साथ शेयर करना चाहिये और आपको विनम्र भी रहना चाहिए।

कुछ और Tips

  • आपको इस बात का ध्यान देना होगा की personal branding one-shot deal नहीं है बल्कि ये continuous process है.
  • अपनी strategy और ideas समय के अनुसार change करते रहना चाहिये।
  • Social media tools जैसे Bufferapp और Hootsuite का advantage ले. ये tools आपके personal branding goals को achieve करने मदद करेगी।
  • हमेशा इस बात का ध्यान दे की आपका idea unique हो. अपने unique idea को अपने followers के साथ भी शेयर करे ताकि वह भी इसका फायदा उठा सके.
  • एक प्लान के साथ सोशल मीडिया का उपयोग करे. बहुत ज्यादा time अपना सोशल मीडिया पर waste ना करे.
  • जब आप किसी भी social media platform update करने के लिए jaye तो hashtags का advantage लेना ना भूले। ये दुसरे minded people के साथ discover करके बढ़िया relation बनाता है.

इनको भी पढ़े

यदि आपके पास कोई और tips है जिससे आप अपना online presence बनाते हैं तो उसको comment section के द्वारा शेयर करे.

इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ Facebook, Twitter, और Google Plus पर शेयर करना ना भूले.

Subscribe for more such videos

हर्ष अग्रवाल: Main ek professional blogger hu! Is blog pe aap un articles ko padhenge jinse aap online apna career aur paise dono bana sakte hain.

View Comments (6)

  • धन्यवाद हर्ष सर, बहुत अच्छी जानकारी दिए हैं, इस बारे मे सही मायने मे कभी सोचे ही नही थे. अपने यहाँ कुछ ऐसे महत्वपूर्ण टिप्स दिए जोकि बहुत अच्छी लगी. ,,
    हेलो सर, Apps संबंधित जानकारी कृपया शेयर कीजिए ना, कैसे बनाए? या कहाँ से बनाए? ,

  • i thank you for this information. But I have an question for you . Ki brand ya blog ki picture hum kha se laaye. Jese shoutmeloud ki profile pic h. Vese hum kese banaye……

    • hello basant,

      Shoutmeloud is profile pic shoutmeloud ka logo hain. kya aap logo kaise banaye ki baat kar rahe hain ki apna brand kaise banaye pooch rahe hain?

Related Post