X
    Categories: WordPress

4 महत्वपूर्ण बातें जो WordPress Users को जाननी चाहिए

क्या आपने कभी सोचा है कि जो लोग WordPress को use करते हैं एक blog और website को चलाने के लिए एक platform के तौर पर,वे दूसरों से ज्यादा successful कैसे होते हैं?

इसका answer बहुत ही सरल है:

  • उन्हें कुछ tricks पता होते हैं, जोकि आप नहीं जानते.

केवल WordPress को जान लेना ही काफी नहीं होता है, आपको कुछ ऐसे hacks भी पता होने चाहिए जोकि आपको दूसरों से अलग बना दें.

4 महत्वपूर्ण WordPress Tips और Tricks

1. Plugins को ध्यान से use करें

आज WordPress के लिए 50,000 से भी ज्यादा plugins हैं.

WordPress site में plugins को install करना ज़रूरी भी हैं पर इसका अर्थ ये नहीं है कि हम 50,000 plugins ही install कर लें.

तो आपको कितना plugins को use करना चाहिए?

ये हमेशा बढ़िया रहता है कि हम कुछ important plugins को ही use करें नाकि अपनी site को बेकार-बेकार same tasks plugin से भर दें.

पर हमें number of plugins का ध्यान क्यों रखना चाहिए?

यदि आप नहीं जानते, बहुत से plugins एक price के साथ आते हैं.

ज्यादा plugins से आपकी site की speed पर काफी प्रभाव पड़ता है, दूसरे plugins के साथ incompatibility issues हो जाते हैं और इससे आपका blog बंद भी पड़ सकता है.

Incomapitiblity issues के कारण आपके major plugins काम करना बंद कर सकते हैं और errors produce करना भी शुरू कर सकते हैं क्योंकि दूसरे plugins उन्हें ऐसा करने के लिए malfunction कर रहें हैं.

बात ये है कि ज्यादा plugins को एक ही बार में में use करने से आपकी site की स्पीड बहुत ज्यादा कम हो जाएगी. इससे आपकी site पर आने वाले visitors site के load होने से पहले ही भाग जायेंगे.

इसी कारण से Google जैसे search engines आपकी site को penalize भी करेने और आपकी ranking में effect पड़ेगा.

हमें कौन से plugins को चुनना चाहिए?

किसी एक plugin को चुनने में Quantity matter नहीं करती. आपको quality और importance पर ध्यान देना चाहिए.. कुछ high quality plugins 30 mediocre plugins से बेहतर होते हैं.

जब आप plugins को चुनते हैं, इस बात को पक्का करें कि आप अपने आप को नीचे दिए गए सवाल पूछें.

क्या मुझे इस plugin के origin का पता है? Plugins आपकी site के लिए security threats भी हो सकते हैं. इस बात को plugin install करने से पहले पक्का करें कि उसका author esteemed हो.

क्या ये plugin पिछले 6 महीनो में update हुआ है? जब WordPress plugins की बात आती है तो regular updates ज़रूरी होते हैं. यदि कोई plugin 1 साल से ज्यादा से update नहीं हुआ होता है तो शायद उसकी developement रुक चुकी होती है. आपको ऐसे plugins को अवॉयड (Avoid) करना चाहिए.

ये plugin करता क्या है? Plugin को describe करती हुयी एक description होनी चाहिए. आपको बस plugin इस बात के लिए ही install नहीं करना चाहिए कि ये करता क्या है. आपको पता होना चाहिए कि ये आपकी site में क्या functionality add करता है और आपको इस बात की भनक होनी चाहिए कि ये आपकी site के लिए किस तरह से threat भी बन सकता है.

इस plugin पर कितने लोग विश्वास करते हैं और इसके कितने downloads हैं? एक चीज़ जोकि आपको देखनी चाहिए, वो है, plugin की popularity. आपको ऐसा plugin तो बिलकुल भी install नहीं करना चाहिए जिसके केवल 20 downloads हों.

Plugin के reviews क्या कहते हैं? इस बात को जानने में समय दीजिये कि इस plugin के बारे में लोग क्या कहते हैं. जिस plugin के जितनीदा 5 star ratings होंगी, आप उस plugin पर उतना ही ज्यादा भरोसा कर सकते हैं.

ज़रूर पढ़िए:


2. एक Premium Theme प्राप्त कीजिये

आपकी WordPress site की सुन्दरता इस बात में है कि आप कौन सी theme use कर रहे हैं.

यह एक बढ़िया कारण है कि आपको इस बात में सावधानी क्यों रखनी चाहिए कि आप अपने blog या website के लिए कौन सी theme चुन रहें हैं, क्योंकि ये आपकी site की एक तरह से foundation (नींव) हैं.

WordPress की official theme directory में ही हजारों फ्री themes available हैं. पर केवल इसी कारण से आपको उन्हें नहीं install करना चाहिए कि वे फ्री हैं.

इस बात का ध्यान रखिये कि वे अपनी functionality में limited हैं और उनके साथ बहुत से security issues भी हैं.

पर जब आप premium themes के साथ आगे बढ़ते हैं, आप अपना बहुत सारा सिरदर्द कम कर लेते हैं और चीज़ों को relatively आसन बना लेते हैं. कुछ premium themes तो ख़ास plugins के साथ आती हैं जोकि आपके काम को बहुत ही ज्यादा आसान बना देते हैं.

Quality WordPress Themes affordable हैं, और ज़्यादातर, आप इन themes को multiple sites पर use कर सकते हैं.

कुछ premium themes हैं:

ज़रूर पढ़िए:


3. अपने blog के लिए Best Web Hosting को चुनना

आपकी site को चलाते रहने में hosting एक बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण role अदा करती है. यदि आप दूसरों से कुछ अलग चाहते हैं, आपको एक reliable, tested और result-oriented web hosting service चाहिए.

बहुत सी web hosting companies है जोकि आपको बढ़िया results claim करती हैं, पर क्या वे सच बोलती हैं?

अपने blog के लिए यदि आप सही तरह की web hosting चाहते हैं तो मैं आपको recommend करूँगा कि आप हमारे नीचे दिए गए articles को ध्यान से पढ़िए:

यह पर मैं आपको एक trick बता देता हूँ. आप Christmas, Black Friday/Cyber Monday, Halloween, आदि जैसे मौकों पर यदि web hosting खरीदें तो आप काफी ज्यादा offers प्राप्त करके, बहुत ही कम दामो में hosting प्राप्त कर सकते हैं.

इसके साथ ही मैं आपको बताना चाहूँगा कि आप ज्यादा पैसे यदि बचाना चाहते हैं तो hosting को long term के लिए खरीदें जैसे कि 2+ years.


4. कुछ नया खोजते रहने की हिम्मत रखिये

आप WordPress के बारे में बहुत सी tricks तो स्वयं explore करके ही प्राप्त कर सकते हैं.

आपको इस बात में कभी भी अपने डैशबोर्ड के साथ खेलने में और ये देखने में कि चीज़ें कैसे काम करती है, थोरी सी भी झिझक नहीं होनी चाहिए.

  • चेतावनी: जब भी आप अपनी site के साथ किसी भी तरह का कोई भी experiment करें, उससे पहली अपनी site का backup ले लें. इस सम्बन्ध में आप हमारा ये article पढ़ सकते हैं: WordPress Blog Ko BackUp Kaise Karain: Hindi Main

यदि आप किसी चीज़ के बारे में sure नहीं हैं तो उसके साथ experiment करने से पहले आप उसके tutorials को देख सकते हैं.

बस YouTube पर जाईये और search कीजिये. आपको WordPress के बारे में बहुत सी जानकारी का खज़ाना मिलेगा.

यदि आप अपने WordPress डैशबोर्ड के master होंगे, तो इस platform के साथ आपकी site का success rate और भी ज्यादा बढ़ जायेगा.

WordPress Dashboard के साथ Familiar बने:

WordPress Dashboard आपको आपके blog को manage करने के लिए “behind-the-scenes” सभी कुछ control करना allow करता है.एक बार आप इसके साथ familiar हो जाएँ, तो आप पाएंगे कि इसे use करना तो बहुत ही ज्यादा आसान है.

WordPress के साथ friendly बनने के लिए मैं आपको recommend करूँगा कि आप हमारे YouTube channel पर WordPress tutorials को एक बार ज़रूर देखें: (हमारी WordPress Tutorials की हिन्दी में बनाई गयी series नीचे दी गयी है)

WordPress काम करने के लिए एक बेहतरीन platform है. पर इसके साथ अपने experince को और भी अधिक बढ़िया बनाने के लिए, आपको इस post में mentioned concepts के साथ familiar होना चाहिए. हमेशा याद रखिये कि अपनी knowledge को बढ़ाते रहिये और WordPress की दुनिया में हो रही latest happenings के साथ अपने आप को update रखिये.

आप WordPress पर लिखी हुयी, हमारी special eBook को भी download कर सकते


ज़रूर पढ़िए:


अब मैं आपकी तरफ से सुनना चाहूँगा. आप WordPress platform का master बनने के लिए करते हैं? क्या आप इन tips को हमारे साथ शेयर करना चाहेंगे? हमें सुनने में ख़ुशी होगी.

आपको ये post अच्छे लगा? तो इसे शेयर करना मत भूलियेगा!

Subscribe for more such videos

हर्ष अग्रवाल: Main ek professional blogger hu! Is blog pe aap un articles ko padhenge jinse aap online apna career aur paise dono bana sakte hain.

View Comments (38)

  • Sir aapne hamesha ki tarah naya aur unique information diye..ye sb chiz janna sbi blogger ke liye bahut jaruri hai...thank you sir.

  • Ji haan WordPress ke bahut se hacks & tricks hain jiska hume pta hona chahiye,

    Great article Harsh sir, thanks for sharing WordPress tips.

  • Bahut he accha article likha hain aapne. Sir mere blog par maine 40 se jada aticle publish kar chuka hu lakin bhe daily traffic bas 20-30 aarhe hain kya aap mujay bata sakte hain traffic increse karne ke liye mai kya kar sakta hu?

    • Ye aapko khud check karna hoga ki kahin ye plugin kisi doosre plugin ke saath intretpt to nhi ho rha.

  • हेल्लो हर्ष सर
    में आपके पोस्ट हमेशा से पढ़ रहा हु और उनसे अपने ब्लॉग को बनाने और चलाने में काफी मदद मिली है।

    सर में ये जानना चाहता हु की ब्लॉग को चलाने के लिए क्या प्लगइन का उपयोग बहुत जरूरी होता है। और मेरे ब्लॉग पर अभी 300+ व्यूज गूगल सर्च इंजन से है। तो क्या मुझे अब wordsads से earning हो सकती है? और कितनी कृपया बताएं।

  • hello harsh sir,

    i have one question ..i think you are only person to answer me. my question is your e mail newsletter has so many lniks and image and chance to be part of spam but your mail is coming in my primary inbox while i am sending plain mail with one or two link to my subscriber and it is always goes to promotion inbox and you batter know how any blogger feel after that .

    plz help me .. as you did several time for anyone .

    thanks and regards

    abhishek purohit

    https://bhaktisanskar. com

  • बहुत अच्छा और उपयोगी लेख।।। धन्यवाद सर

1 2 3
Related Post