X

Blog Post को Facebook Group में एक साथ post कैसे करे

इस ब्लॉग पर यह मेरा दूसरा गेस्ट पोस्ट है. और मैं http://www.techgurukagyan.com का founder और writer हूँ और अपने  ब्लॉग के माध्यम से मैं प्रतिदिन SEO, Blogging, technology, make Money Online की  जानकारी हिंदी में देता हूँ.

यदि आप एक ब्लॉगर है तो आप जानते ही होंगे की सिर्फ blog post को अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर देना ही काफी नहीं होता है. उसे social media पर भी शेयर करना जरुरी होता है. ताकि वहाँ से भी लोग ब्लॉग पर आये और उसे पढ़े. लेकिन इस social media में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है facebook और यदि आप ने इस पर अपने ब्लॉग को प्रमोट कर दिया और वहाँ के लोगो को अपने ब्लॉग पर आने के लिए आकर्षित कर लिया तो आप के ब्लॉग पर इतनी ट्रैफिक आ जाएगी की आप सोच भी नहीं सकते है. आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आप लोगो को बताएँगे की आप बिना किसी software की मदद से अपने blog post को facebook group में एक साथ कैसे पोस्ट कर सकते है.

Blog पोस्ट को facebook के कई group में एक साथ कैसे पोस्ट करें?

अपने ब्लॉग पोस्ट को facebook के ग्रुप के एक साथ पोस्ट करने के लिए आपको पहले तीन step को follow करना होगा.

  • अपने Niche से सम्बंधित ग्रुप को join करना.
  • सभी Facebook ग्रुप के email id को प्राप्त करना.
  • ग्रुप के email id पर मेल भेजना.

लेकिन Facebook से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक को drive करने के लिए आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को फेसबुक के कई ग्रुप में पोस्ट करना होता है. तो चलिए सबसे पहले यह जान  लेते है की ग्रुप का चुनाव कैसे करें.

1. Facebook पर Group को select कैसे करें?

Facebook पर ग्रुप को select करना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है. आप सिर्फ निचे लिखे बात का ध्यान रखे –

  • Facebook पर आप सिर्फ उन्ही ग्रुप को ज्वाइन करे जो आपके ब्लॉग के topics से मिलता हो. मान लीजिये की आपका ब्लॉग food के बारे में है तो आप फेसबुक में सर्च करके सिर्फ और सिर्फ food से सम्बंधित ग्रुप को ही ज्वाइन करें.
  • ग्रुप को ज्वाइन करते वक्त इस बात का जरुर ध्यान रखे की वह public group ही हो, क्योकि close ग्रुप को ज्वाइन करने पर जब आप उसमे पोस्टिंग करेंगे तो वह जब तक एडमिन उसे एप्रूव्ड नहीं करेगा तब तक वह अन्य मेम्बर के लिए पब्लिक नहीं होगा.
  • तीसरा और सबसे मुख्य बात यह है की आप हमेशा से ही उस ग्रुप को ज्वाइन करें जिसमे 20000 से ज्यादा member हो यदि इससे ज्यादा मेम्बर नहीं है तो आप उस ग्रुप को ही ज्वाइन करें जिसमे सबसे ज्यादा मेंबर हो. क्योकि ज्यादा member वाले ग्रुप को ज्वाइन करने पर आप अपने  ब्लॉग पोस्ट को ज्यादा लोगो तक पंहुचा सकते है.

2. Facebook group का email ID कैसे प्राप्त करें?

अब आपको second step में आपने जितने भी ग्रुप ज्वाइन किये है उनका यूजर नाम प्राप्त करना होगा. फिलहाल यह कोई मुश्किल काम नहीं है.

  • सबसे पहले आप उस group को open करें. अब उस ग्रुप के URL को देखे यदि उसमे में कोई numbers दिखाई दे रहे है तो आप उनका useraname नहीं जान पाएंगे क्योकि अभी तक उस ग्रुप का यूजर नेम सेट नहीं किया गया है. जैसे https://facebook.com/groups/123456788

 

  • लेकिन यदि उसका यूजर नेम https://facebook.com/groups/user name है तो आप उस user name को notepad में नोट कर ले और उसे save कर ले. जब आप सभी ग्रुप के user name नोट कर ले तो उन सभी ग्रुप के आगे @groups.facebook.com लिख दे. और उसे एक text file में save कर ले.

जैसे username@groups.facebook.com

जैसे ऊपर फिगर में ग्रुप का नाम androidmobilezone है, तो इसका email id androidmobilezone@groups.facebook.com

इसी प्रकार से आप सभी group  का  user name से email id बना ले. यह थोडा सा मुश्किल काम है, लेकिन एक बार इसे complete कर लेंगे तो यह हमेशा काम देगा.

3. Group email se Group me posting karna

  • अब आप ग्रुप को ज्वाइन कर चुके है, और ज्वाइन किये गए ग्रुप का email id भी प्राप्त कर चुके है.  अब आप अपने ब्लॉग पोस्ट को सभी ग्रुप में एक साथ पोस्ट करना चाहते है तो आप अपने Facebook id में log in करने के लिए जिस email id का प्रयोग करते है, उस emai को open करें.
  • अब इस email से एक mail compose करें. और  facebook groups का email जो आपने तैयार किया है. उसे  कंपोज़ मेल के Bcc में कॉपी पेस्ट कर दे.
  • Subject section को ब्लेंक रहने  दे. और compose में अपने blog post का लिंक hashtag के साथ टाइप कर दे.
  • अब आप अपने इस कंपोज़ किये गए email को send कर दे. और इसके बाद आप अपने facebook को ओपन करें और उन सभी ग्रुप को ओपन करके देख ले की पोस्ट हुआ  है की नहीं.

Conclusion

यदि आप ऊपर बताये गए तरीके को अपनाएंगे तो आप बिना किसी सॉफ्टवेयर की मदद से ही अपने ब्लॉग पोस्ट को कुछ सेकंड में ही अपने सभी ग्रुप  में पोस्ट कर सकते है.

मुझे उम्मीद है की आप लोगो को आज का मेरा यह पोस्ट Blog Post ko facebook Group me ek sath kaise post karen जरुर पसंद आया होगा. यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स के जरिये जरुर बताये. 

यह एक guest post हैं. अगर आप भी हमारे ब्लॉग पर guest post करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे.

Subscribe for more such videos

This post was last modified on October 29, 2017 12:39 pm

techgurukagyan.com: मैं योगेन्द्र कुशवाहा उत्तर प्रदेश इंडिया से हूँ | वर्तमान समय में श्रीनाथ संस्कृत महाविद्यालय में computer science का teacher हूँ. मैं आपके साथ SEO,Blogging और टेक्नोलॉजी से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी को ब्लॉग www.techgurukagyan.com माध्यम से आप लोगो के साथ शेयर करना चाहता हूँ |

View Comments (38)

  • काफी मददगार पोस्ट Share की है आपने !
    लेकिन एक समस्या है क्या हर बार मेल भेजनी होगी ??

    • आप सभी group का ईमेल आई डी बना कर एक साथ सभी उन सभी ग्रुप में मेल सेंड कर सकते है. जिससे आपका कंपोज़ किया गया ईमेल group में पोस्ट हो जायेगा.

    • आप जिस email id से FACEBOOK अकाउंट बनाये है. उस ईमेल को ओपन करें, और वहा से आप एक ईमेल कंपोज़ करें और इसमे आप जहा ईमेल आईडी डालते है वहा पर ही दो आप्शन और होते है Cc और BCC आपको सभी group के ईमेल आईडी को इसी BCC वाले बॉक्स में टाइप करना करना है

  • आपकी ट्रिक अच्छी हैं, लेकिन फेसबुक पर जो 20,000 से ज्यादा मेम्बर वाले ग्रुप हैं, उनके एडमिन अन्य किसी भी ब्लॉगर के आर्टिकल को पब्लिश ही नहीं होना देना चाहते हैं, मैंने कई सारे फेसबुक ग्रुप को join किया जो की मेरे ब्लॉग के विषय से सम्बंधित थे. 2-4 दिन पोस्ट का लिंक पब्लिश किया और मेरे ब्लॉग के आर्टिकल सभी Facebook Instant Articles थे, जिससे लोग उसे फेसबुक एप्प पर आसानी से पढ़ सकते थे.. लेकिन सभी ग्रुप के एडमिन ने मुझे ब्लाक कर दिया...

    जबकि फेसबुक के उन ग्रुप्स पर मेरे द्वारा शेयर किये पोस्ट को काफी ज्यादा पसंद किया जाता था.. इतने सारे सेल्फ-एक्सपीरियंस होने के बाद मैं तो बस इतना ही कहूँगा, की आप अपना ग्रुप ही बनाने की कोशिश करे या फिर अपने फेसबुक पेज पर ज्यादा लाइक्स लाने की कोशिश करे, क्योंकि इन्टरनेट की दुनिया में कोई किसी को आगे नहीं बढ़ने देना चाहता हैं, चाहे आप कितना भी अच्छा और ज्ञानवर्धक काम क्यों न कर रहे हो...

    • आप public group में अपने पोस्ट को शेयर करें.

  • जी मैंने पब्लिक ग्रुप (ओपन ग्रुप) वाले ग्रुप को भी join किया था, लेकीन हकीकत वहीँ रही थी... अगर फेसबुक से ज्यादा ट्रैफिक पाना चाहते है तो अपने फेसबुक पेज की ब्रांडिंग बढानी होगी और Facebook Page पर ज्यादा Likes लाने पड़ेंगे या फिर खुद का Facebook Group create करना पड़ेगा, क्योंकि हकीकत यही हैं मेरे दोस्त, कोई भी एडमिन चाहे close group या open ग्रुप किसी भी तरह का हो, वह कभी नहीं चाहेगा की उसके द्वारा बनाए गये ग्रुप पर किसी दुसरे ब्लॉगर का प्रचार प्रसार हो पाए...

    एक अनुभव मैं आप लोगो से सांझा करना चाहता हूँ, कुछ दिनों पहले मैंने एक ऐसे फेसबुक ग्रुप को join किया था, जिसपर 1 लाख से भी ज्यादा मेम्बर थे और यह ग्रुप ओपन ग्रुप था और इसमें पोस्ट के लिंक शेयर करने के लिए एडमिन की परमिशन नहीं लेनी पड़ती थी, मैंने अपने पोस्ट के लिंक उसपर 2 से 3 दिन शेयर किये तो उस ग्रुप के एडमिन ने मुझे ग्रुप से रिमूव ही कर दिया...

    फिर मैंने ऐसा फेसबुक ग्रुप join किया जिसमे 2 लाख से भी ज्यादा मेम्बर थे, और यह पब्लिक ग्रुप ही था, जिसपर पोस्ट लिंक शेयर करने पर एडमिन की परमिशन नहीं लेनी पड़ती थी, 1 हफ्ते तक मैं इस फेसबुक ग्रुप पर अपने पोस्ट के लिंक शेयर करता रहा और मेरे द्वारा शेयर किये गये पोस्ट तो Facebook Instant ARTICLE थे, जिसे ग्रुप के मेम्बर आसानी के साथ मोबाइल में फेसबुक के एप में तुरंत पढ़ सकते थे, सबसे अच्छी बात यह रही की फेसबुक के इन ग्रुप पर मेरे द्वारा पोस्ट की जाने वाली लिंक को काफी ज्यादा पसंद किया जाता था और ग्रुप के मेम्बर इसे शेयर भी करते थे, लेकिन 1 हफ्ते बाद उस ग्रुप के एडमिन ने मुझे ग्रुप से ब्लोक कर दिया?

    मेरे सभी पोस्ट ग्रुप के विषय के अनुसार ही थे और ग्रुप के लोगो को इन्हें पढ़ना भी अच्छा लगता था... जब मैंने उनसे कहा की आप मेरे को ग्रुप में बैन क्यों कर रहे हो तो, उनका जवाब था की इतनी मुश्किल और मेहनत से हमने ग्रुप बनाया हैं और तुम अपने पोस्ट शेयर करके खुद का फायदा कर रहे हो? हम आपसे ग्रुप के मेम्बर बनने पर पोस्ट शेयर करने के लिए फीस चाहते हैं?

    मैंने उनसे पूछा की कितना फीस आप लेंगे तो वह बोले की 2,000 रुपये महिना और एक दिन में 2 से ज्यादा पोस्ट लिंक शेयर नहीं करने हैं...

    बस, उसके बाद मुझे रियल लाइफ की हकीकत समझ आ ही गयी, की इन्टरनेट पर कुछ भी फ्री का नहीं होता हैं... और अगर इन्टरनेट पर कुछ ख़ास करना हैं तो अपने दम पर ही करों, क्योंकि दुसरो के सहारे आप कुछ दूर तक जा तो सकते हैं, लेकिन मंजिल तक नहीं पहुँच सकते हैं, इसलिए फेसबुक पर अपने पेज के लाइक्स और अपना खुद का ग्रुप बनाने की कोशिश करना ही अच्छा रहेगा... क्योंकि दुसरे ग्रुप का एडमिन न जाने कब आपको बैन कर दे.... धन्यवाद...

    • दुनिया में सभी एक ही तरह के लोग नहीं होते है. अच्छे भी है और बुरे भी मैंने लगभग 20 से भी ज्यादा facebook ग्रुप ज्वाइन किया है. और अभी तक किसी ने मुझे बैन नहीं किया है. और मैं रेगुलर सभी facebook ग्रुप में अपने पोस्ट को शेयर करता हूँ.
      लेकिन आज तक किसी ने भी मुझसे पैसे की डिमांड नहीं किया है. और मेरा अभी भी कोई facebook ग्रुप नहीं है.

    • kabir ji apne bilkul sahi kaha kayyi bar yah situation aa jati hai. khud ke hi dam par jo karna hai wo karo.

    • Mahipal G मेरे ब्लॉग TechGURUkaGyan.com पर आइये आपको और भी टिप्स और ट्रिक्स मिलेंगे.

  • अच्छी जानकारी दी है आपने ..लेकिन आपसे एक सवाल है क्या फेसबुक पर ब्लॉग के आर्टिकल का लिंक शेयर करके हम backlinks बना सकते है मतलब क्या फेसबुक से भी backlinks बनाये जा सकते है ??

    • जी हाँ आप facebook से backlinks बना सकते है. आप अपने facebook अकाउंट में अपने ब्लॉग का URL add करके backlinks बना सकते है.

  • sir ek problem ha jab hum apna post link kise group meh dalte ha toh weh spam error de deta ha or facebook hume kuj dino tak hume suspend kio karta ha , plz ans .........

  • आप जब facebook पर अपने लिंक शेयर करो तो जब आपका ब्लॉग पोस्ट का प्रीव्यू दिखाई देने लगे तो #hastag के साथ एक बढ़िया टाइटल लिख कर आप पाने ब्लॉग पोस्ट का लिंक delete कर दे. उसके बाद उसे पोस्ट करे.

1 2 3
Related Post