X
    Categories: WordPress

WordPress Website को Hacker और Hack होने से कैसे बचाए

नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम सुनील सिन्हा है और मैं hindihacker.com का Founder हूँ. यहाँ पर में cyber security और ethical hacking के जानकारी share करता हूँ.  ShoutMeHindi पर ये मेरी  पहली guest पोस्ट है.  मुझे उम्मीद है आपको पसंद आयेगी.

दोस्तों आज कल वेबसाइट तो सब के पास होता है, पर हम अपनी वेबसाइट की security पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है. जब हमारी वेबसाइट नयी होती है, और जब हमारी  वेबसाइट उतनी popular नहीं होती है तो हमें उस समय कोई problem नहीं होती है, लेकिन अगर हमारी वेबसाइट popular हो जाती है तो हमारी वेबसाइट का hack होने का डर बहुत ज्यादा रहता है. क्योकि hacker popular वेबसाइट को target बनाते है. और hack कर लेते है और बदले में बहुत ज्यादा पैसे मंगते है.

तो हम hacker को रोक तो नहीं सकते लेकिन अपनी वेबसाइट की security बढ़ा जरुर सकते है, और अपने वेबसाइट को secure कर सकते है जिससे कोई hacker हमारी वेबसाइट को hack नहीं कर पायगा.

Hacker किस तरह से वेबसाइट को Hack करता हैं 

दोस्तों वैसे तो hacker बहुत से तरीके से हमारी वेबसाइट को hack कर सकता है लेकिन मैं जो आपको तरीका बता रहा हूँ, hacker वही तरीका ज्यादा से ज्यादा use करता है, और website को hack कर लेता है.

1. SQL Injection (inserting script) दोस्तों  SQL के बारे में आपको पता ही होगा, SQL का मतलब structured query language होता है, और injection का मतलब यहाँ inject करना होता है.

Hacker के लिए यह तरीका बहुत ज्यादा काम  का होता है, और बहुत सारी वेबसाइट SQL injection से hack हो जाती है. इसमें hacker हमारे वेबसाइट के source code या database में कुछ ऐसे script inject करता है, जिससे हमारी वेबसाइट को damage कर देता है और जिससे हमारी वेबसाइट में problem आ जाती है और उसी समय ही hacker हमारी वेबसाइट को hack कर लेता है| लेकिन sql technique से हर वेबसाइट को हैक नहीं किया जा सकता है.

2. Phishing hacking – दोस्तों आपको इसके बारे में पता ही होगा, या एक तरह का scam हो सकता है, लेकिन hacker इस technic का use बहुत ही ज्यादा करता है, इसमें कोई भी hacker ऐसा एक clone वेबसाइट ready करता है, और उसे अपने ही सर्वर में होस्ट करता है और हमारे पास उसे  भेज देता है और हमें लॉग इन करने के लिए बोलता है, और जब हम लॉग इन करते है तो हमारे लॉग इन डिटेल hacker के पास पहुच जाती है, लेकिन इससे बचा भी जा सकता है लेकिन अगर phishing advanced level की हुई तो हमारे hack होने का खतरा ज्यादा रहता है.

3. Brute force attack- इसमें hacker बहुत सारे passwords का लिस्ट बनाते है और और hacking tool use करके उसे वेबसाइट hacking में लगा देता है, और जैसे ही कोई भी password match करता है उसी समय हमारी वेबसाइट hack हो जाती है. इसमें hacker कम से कम 5000 से 10000 तक पासवर्ड का लिस्ट बना लेता है.

वेबसाइट को हैकिंग से कैसे बचाए 

  • दोस्तों आपको हैकिंग से बचने के लिए अच्छा secure होस्टिंग लेना चाहिए, ना की कोई भी फ्री होस्टिंग. क्योकि फ्री होस्टिंग में हैक होने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है. 
  • WordPress plugin & theme update- हमेशा अपने wordpress को update रखे. साथ-साथ WordPress के plugin और theme को भी update रखे.
  • Complex password – दोस्तों 80 % लोग ये गलती करते है. की ओ कोई भी simple password रख लेते है जो की नहीं करना चाहिए| आपको अपना password @#12wpMY कुछ इस तरह से बनाना चाहिए जिसमे, capital letter, small letter, number aur special character होने चाहिए। Dashlane का इस्तेमाल करे.  
  • दोस्तों जब हम कोई wordpress वेबसाइट बनाते है तो हमारा जो default administrator जैसे shoutmehindi/wp-admin होता है, जिसे हमें बदल देना चाहिए।

वेबसाइट को हैकिंग से बचाने के लिए best WordPress Security Plugin 

1.Login lockdown plugin

दोस्तों यह wordpress का plugin है इसे आप install कर सकते है, इसको install करने से आपकी वेबसाइट सेफ रहेगी| अगर कोई आपके वेबसाइट के login page तक पहुंच भी गया और login करने की कोशिश करेगा तो आपको इसका notification मिल जायगा|

2.WPS-hide plugin

इस plugin का use करके आप administrator link जंहा आप wordpress वेबसाइट के dashboard में enter करते है उसे  बदल सकते है| जैसे shoutmehindi.com/wp-admin को बदल कर हम shoutmehindi.com/administrator या कुछ भी रख सकते है| जिससे कोई भी hacker हमारे वेबसाइट के login page तक पहुँच ही नहीं पायेगा।

3. WPBruiser {no- Captcha anti-Spam}

दोस्तों अप इस plugin का use करके अपने वेबसाइट में captcha लगा सकते हो जिससे आपकी वेबसाइट bot से सेफ रहेगी, जो की आपको bruteforce attack से भी बचाएगा।

4.WP-DB manager

आपकी साईट में अगर virus आ गया है तो उसे clean करेगा और हैकर से बचा के रखेगा.

5. iTheme security

इस plugin का use करके आप अपने साईट को पुरा safe रख सकते है. इस plugin में security के बहुत सारे feature हैं.

6. SSL Certificate

यह कोई भी वेबसाइट के लिए बहुत जरुरी है. यह एक तरह का security layer या प्रोटोकॉल होता है, जो आपकी वेबसाइट की जानकारी को सेफ रखता है, या आपके वेबसाइट के user के data को leak होने से बचाता है.

अगर आप भी हमारे ब्लॉग पर guest post करना चाहते हैं  तो यहाँ click करे

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्सकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे Subscribe कीजिये.

इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.

Subscribe for more such videos

This post was last modified on November 28, 2017 11:56 am

sunil sinha: नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम सुनील सिन्हा है और मैं Hindi Hacker का Founder हूँ। यहाँ पर में ethical hacking, cyber security से related जानकारी share करता हूँ|

View Comments (17)

1 2
Related Post